International Yoga Day: इस एक योगा को करने पर शरीर को मिलते हैं पूरे 5 फायदे, जानिए अधोमुख श्वानासन कैसे किया जाए

Downward Facing Dog Pose: शरीर को बेहतर बनाने और जीवनशैली को सुचारु करने में अधोमुख श्वानासन आपके लिए अच्छा साबित हो सकता है. 

International Yoga Day: इस एक योगा को करने पर शरीर को मिलते हैं पूरे 5 फायदे, जानिए अधोमुख श्वानासन कैसे किया जाए

International Yoga Day: इस तरह किया जाता है अधोमुख श्वानासन. 

खास बातें

  • हर साल 21 जून के दिन मनाया जाता है अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस.
  • अधोमुख श्वानासन को करने पर मिलते हैं कई फायदे.
  • तनाव भी होता है कम.

International Yoga Day 2022: योगा शरीर के साथ ही मन-मस्तिष्क को भी बेहतर करता है. ऐसा ही एक योगासन है अधोमुख श्वानासन. अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर जानते हैं इस योगासन के बारे में. यह योगासन न सिर्फ सेहत बल्कि स्किन पर होने वाले फायदों के लिए भी जाना जाता है. अंग्रेजी में इसे डाउनवर्ड फेसिंग डॉग पोज (Downward facing dog pose) कहा जाता है. इस योगासन को इस तरह भी समझा जा सकता है कि 'अधोमुख' का अर्थ है नीचे की तरह मुंह करना और 'श्वान' का अर्थ है कुत्ता यानी श्वानासन (Adho mukha svanasana) का मतलब हुआ कुत्ते की भांति शरीर की आकृति बनाना. इस योगासन (Yogasana) को शरीर पर होने वाले कई फायदों के लिए जाना जाता है जिनमें से कुछ की गिनती हम आज करने वाले हैं. 


अधोमुख श्वानासन करने के फायदे | Benefits of Downward Facing Dog Pose 

सबसे पहले यह जान लेना बेहतर है कि इस आसन को कैसे किया जाता है. अधोमुख श्वानासन को करने के लिए जमीन पर घुटनों के बल झुकें और हथेलियों को सामने की तरफ रखें. अब शरीर को ऊपर की तरह उठाते हुए पैरों के पंजों के बल खड़े हों, लेकिन आपके हाथ जमीन पर ही होने चाहिए. अब पोजीशन में आने के बाद अपनी नाभि की तरफ देखिए, यही अधोमुख श्वानासन का सही पोज होगा. 

14rfvvo


मजबूत कोर 

कोर मजबूत होते का मतलब है पेट के आसपास के भाग का अंदरूनी और बाहरी दोनों रूपों में मजबूत होना. अधोमुख श्वानासन को करने पर शरीर शेप में आता है और पीठ को भी सपोर्ट मिलता है. इसे शुरुआत में 4 से 5 बार किया जा सकता है. 


रीढ़ की हड्डी को फायदा 

अधोमुख श्वानासन से रीढ़ की हड्डी को फायदा मिलता है. यह कंधों को मजबूत करने, शरीर के पोश्चर (Posture) को सही करने और रीढ़ की हड्डी को मजबूती देने का काम करता है. 


बढ़ती है लचकता 

शरीर की लचक यानी फ्लेक्सिबिलिटी को बढ़ाने के लिए भी अधोमुख श्वानासन एक अच्छा योगासन है. यह हाथ, पैर, पंजों, कंधे, छाती और पीठ को स्ट्रेच करता है. 


तनाव होता है कम 

तनाव शरीर को कई तरह से नुकसान पहुंचाता है और इसका प्रभाव त्वचा और बालों पर भी साफ देखा जा सकता है. अधोमुख श्वानासन तनाव को कम करने में सहायक योगा (Yoga) है. जब आप इस योगासन को होल्ड करें तो चैन से सांस लें और छोड़ें, आपको हल्का भी महसूस होगा और तनाव कम करने में भी मदद मिलेगी. 


ब्लड फ्लो होता है बेहतर 

लगभग 1 मिनट इस पोज को होल्ड करने पर शरीर का रक्त संचार बेहतर होता है. अधोमुख श्वानासन को करने पर ब्लड फ्लो बेहतर होने से शरीर को वजन घटाने, त्वचा को बेहतर करने और हर अंग को ठीक तरह से काम करने में भी सहायता मिलती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ये 5 बुरी आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, आज से ही करना छोड़ दें ये काम

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com