International Women's Day 2021: महिला दिवस पर लाइफस्टाइल में करें ये 5 'हेल्दी' बदलाव, बनी रहेगी सेहत

Women's Day 2021: अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस हर साल 8 मार्च को मनाया जाता है. हम आपको कुछ टिप्स बता रहे हैं, जिन्हें इस महिला दिवस से फॉलो करने का आप खुद से वादा कर सकती हैं.

International Women's Day 2021: महिला दिवस पर लाइफस्टाइल में करें ये 5 'हेल्दी' बदलाव, बनी रहेगी सेहत

Women's Day 2021: महिला दिवस पर खुद से करें ये 5 'हेल्दी' वादे.

नई दिल्ली:

Women's Day 2021: जब बात मल्टीटास्किंग की होती है, तो महिलाएं इसमें सबसे ज्यादा माहिर होती हैं. घर को संभालने से लेकर ऑफिस और अपनी सोशल लाइफ तक महिलाएं हंसते-हंसते अपनी हर जिम्मेदारी को बाखूबी निभाती हैं. हालांकि, अपने ऑफिस और घर के कामों में बैलेंस बनाए रखने की जद्दोजहद में महिलाएं अक्सर अपनी सेहत पर ध्यान देना भूल जाती हैं. बढ़ती उम्र के साथ महिलाओं के शरीर में कई बदलाव होते हैं, ऐसे में अपनी खाने की आदतों और लाइफस्टाइल में बदलाव करना बेहद जरूरी होता है. अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस हर साल 8 मार्च को मनाया जाता है. हम आपको कुछ टिप्स दे रहे हैं, जिन्हें इस महिला दिवस से फॉलो करने का आप खुद से वादा कर सकती हैं.

एक गिलास पानी से करें दिन की शुरुआत
सुबह उठकर चाय, कॉफी पीने के बजाए एक गिलास गुनगुना पानी पीने की आदत डालें. यह सुनिश्चित करें कि आपके घर में वॉटर प्यूरीफायर है, ताकि आप अपने दिन की शुरुआत एक गिलास साफ और सुरक्षित पानी से कर सकें. सुबह उठकर नींबू और शहद के साथ एक गिलास गुनगुना पानी पीने से शरीर को काफी फायदा होता है, क्योंकि इसमें एंटी-फंगल और डिटॉक्सिफिकेशन गुण होते हैं. नींबू का रस पाचन में भी सुधार करता है, आपके सिस्टम को साफ करता है और हानिकारक बैक्टीरिया को नष्ट करने में मदद करता है. 

International Women's Day 2021: महिला दिवस पर अपनी मां, दोस्त और बहन को दें ये खास गिफ्ट्स, रिश्ते में बढ़ेगा प्यार

ब्रेकफास्ट कभी न छोड़ें
आप चाहें कितने भी बिजी हों, लेकिन अपने ब्रेकफास्ट को कभी भी न छोड़ें. हेल्दी और फिट रहने के लिए सुबह के समय हेल्दी चीजों का सेवन जरूर करें. ब्रेकफास्ट करने से दिनभर आपके शरीर में एनर्जी बनी रहती है और आप कई बीमारियों से भी बचे रहते हैं. 

एक्सरसाइज़ करें
फिट रहने के लिए एक्सरसाइज़ बेहद जरूरी है. अगर आपको ज्यादा समय नहीं मिल पाता है तो दिनभर में कम से कम 15 से 30 मिनट वर्कआउट जरूर करें. आप चाहें तो वॉक, योग या जॉगिंग कर सकते हैं. फिजिकल एक्टिव रहने से आप कई बीमारियों से सुरक्षित रह सकती हैं. 


हेल्दी डाइट पर फोकस करें
अपनी डाइट में हरी सब्जियां, फल और साबुत अनाज शामिल करें. इनमें फाइबर, प्रोटीन और अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं, जो आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं. इसके अलावा चीनी के अधिक सेवन से बचें, जिसमें कोई आवश्यक पोषक तत्व नहीं होते हैं और यह मोटापे, हृदय रोग, आदि जैसी गंभीर बीमारियों के खतरे को  बढ़ा सकती है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


खुद को वक्त दें
आज कल की भागदौड़ भरी जिंदगी में महिलाएं खुद को ही टाइम देना भूल गई हैं. चाहे सुबह के 10 मिनट का मेडिटेशन हो या फिर शाम की 15 मिनट की वॉक. खुद को वक्त देने और ध्यान देने की कोशिश करें. अपनी छोटी-बड़ी खुशियों का ध्यान रखें, क्योंकि जब आप खुश रहेंगी तभी अपनों को खुश रख पाएंगी.