विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From May 21, 2023

International Tea Day: आज है अंतर्राष्ट्रीय चाय दिवस, वजन घटाने के लिए ये 5 हर्बल टी पीना शुरू कर सकते हैं आप!

International Tea Day 2023: अगर आप भी वजन घटाने की कोशिश में लगे हैं तो यहां जानिए वो कौनसी हर्बल चाय हैं जो आपको वजन कम करने में मदद कर सकती हैं. 

Read Time: 4 mins
International Tea Day: आज है अंतर्राष्ट्रीय चाय दिवस, वजन घटाने के लिए ये 5 हर्बल टी पीना शुरू कर सकते हैं आप!
Herbal Tea For Weight Loss: पेट और कमर के एक्स्ट्रा फैट को कम करने में असर दिखाएंगी ये हर्बल टी.  

International Tea Day: चाय पानी के बाद दुनियाभर में सबसे ज्यादा पी जाने वाली ड्रिंक है. उत्तर भारत, उत्तरी म्यांमार और दक्षिण-पश्चिमी चीन को चाय की उत्पत्ती का स्थान माना जाता है. चाय की खेती से बहुत से छोटे-बड़े परिवार जुड़े हुए हैं. इस चलते चायपत्ती (Tea) की खपत और मांग बढ़ाने पर जोर डालने के लिए हर साल 21 मई को अंतर्राष्ट्रीय चाय दिवस के रूप में मनाया जाता है. चाय के उत्पादन को बढ़ाकर इसके प्रति जागरूकता फैलाना और भुखमरी और गरीबी में इसके महत्व को उजागर करना ही अंतर्राष्ट्रीय चाय दिवस का मकसद है. 
चाय का अर्थ सिर्फ दूध वाली चाय से नहीं है बल्कि चायपत्ती और भी कई तरह की होती हैं. ऐसे में यहां आपके लिए ऐसी 5 हर्बल टी (Herbal Tea) का जिक्र किया जा रहा है जिन्हें पीने पर वजन कम करने में मदद मिल सकती है. 

वजन कम करने के लिए हर्बल टी | Herbal Tea For Weight Loss 

ग्रीन टी 

वजन घटाने (Weight Loss) के लिए एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर ग्रीन टी को पिया जा सकता है. ग्रीन टी में कैटेचिन होता है जो फैट सेल्स को कम करता है और फैट बर्न करने में मददगार है. इसे रोजाना दिन में 2 बार पिया जा सकता है. 

c9bqifn8

Photo Credit: iStock

हल्दी टी 

इस हर्बल टी को घर पर बनाया जा सकता है. इसके लिए आपको कच्ची हल्दी लेनी है. कच्ची हल्दी को छोटे टुकड़ों में काटें और इसे एक कप पानी में डालकर उबाल लें. इसमें आम चायपत्ती के कुछ दाने डाल सकते हैं. बस तैयार है आपकी हल्दी हर्बल टी. इसे छानकर पी लें. इस चाय को पीने पर हाई कॉलेस्ट्रोल कम हो सकता है, वजन कम होता है और ब्लड शुगर लेवल्स घटने में भी मदद मिलती है. 

तुलसी हर्बल टी 

तुलसी के पत्तों से इस चाय को बनाकर पिया जा सकता है. अपनी आम चाय में भी आप तुलसी के पत्ते डाल सकते हैं या फिर काली चाय में कुछ तुलसी के पत्ते डालकर पका लें. मेटाबॉलिज्म के लिए यह चाय खासतौर से अच्छी साबित होती है. 

काली चाय 

काली चाय सबसे ज्यादा ऑक्सीडेशन प्रोसेस से गुजरने के बाद बनती है. इस चाय का वजन घटाने में अच्छा असर नजर आता है. दिन में 2 से 3 कप तक ब्लैक टी (Black Tea) पी जा सकती है. पेट और कमर का फैट कम करने के लिए आप इस चाय का सेवन कर सकते हैं. 

5cpf6gd8
ऊलोंग टी 

ऊलोंग टी ट्रेडिशनल चीनी यानी चाइनीज चाय है. इसका अरोमा फ्रूटी होता है और इसका फ्लेवर बेहद अलग लगता है. मेटाबॉलिज्म को बेहतर करने और फैट बर्निंग (Fat Burning) पावर बढ़ाने के लिए ऊलोंग टी का सेवन अच्छा रहता है. 
 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

दिशा पटानी, मौनी रॉय, सुज़ैन-अर्सलान को अंशुल गर्ग के बर्थडे पार्टी में किया गया स्पॉट

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
40 की उम्र में चाहिए 20 वाला निखार तो घर पर तैयार करिए फेशियल मसाज क्रीम, चेहरे के नूर में लग जाएगा चार चांद
International Tea Day: आज है अंतर्राष्ट्रीय चाय दिवस, वजन घटाने के लिए ये 5 हर्बल टी पीना शुरू कर सकते हैं आप!
फिटकरी बॉडी को पहुंचाती है 4 गजब फायदे, बस इस्तेमाल से पहले जान लें सावधानियां
Next Article
फिटकरी बॉडी को पहुंचाती है 4 गजब फायदे, बस इस्तेमाल से पहले जान लें सावधानियां
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;