शरीर को रखना है चुस्त और दुरुस्त तो डाइट में जरूर करें शामिल ये 5 चीजें, सेहतमंद रहेंगे आप

Food For Healthy Body: अपनी सेहत हमारे खुद के हाथों में होती है. हम जो कुछ खाते-पीते हैं उसका असर हमारे शरीर पर दिखने लगता है. इसलिए यह बेहद जरूरी है कि डाइट में उन चीजों को जरूर शामिल किया जाए जो सेहत के लिए फायदेमंद हों. 

शरीर को रखना है चुस्त और दुरुस्त तो डाइट में जरूर करें शामिल ये 5 चीजें, सेहतमंद रहेंगे आप

Healthy Food For Body: सेहत के लिए बेहद अच्छी हैं खानपान की ये चीजें. 

खास बातें

  • खाने में पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा जरूरी है.
  • अच्छी डाइट ही अच्छी सेहत का राज है.
  • ये फूड आपको सेहतमंद रखते हैं.

Healthy Food: इस बात में तो कोई दोराय नहीं कि सेहत पर खानपान और जीवनशैली का अत्यधिक असर पड़ता है. आप क्या खाते हैं, कब खाते हैं और किस तरह खाते हैं यही आपकी अच्छी और बुरी सेहत (Health) को निर्धारित करता है. ऐसे में इस बात का ध्यान रखना बेहद जरूरी हो जाता है कि आपकी डाइट (Diet) में वही चीजें शामिल हों जो आपकी सेहत के लिए अच्छी हों और आपको स्वस्थ रखें. हरी सब्जियां, मौसमी फल, मेवे, दालें और ताजा जूस आदि का सही सामंजस्य आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा साबित होता है. आइए जानें खाने की वे कौनसी चीजे हैं जो आपके शरीर के लिए बेहद अच्छी साबित होती हैं. 

शरीर के लिए सेहतमंद फूड | Healthy Food For Body


बादाम 


मैग्नीशियम, विटामिन ए, आयरन, कैल्शियम और फाइबर जैसे पोषक तत्वों से भरा बादाम सेहत के लिए सबसे फायदेमंद मेवों में से एक है. इसे दिमाग तेज करने के लिए जाना जाता है. आप स्नैक्स के रूप में या स्मूदी और जूस आदि में डालकर भी बादाम खा सकते हैं. 


सेब 


कहते हैं हर दिन एक सेब खाकर आप डॉक्टर को हमेशा दूर रख सकते हैं. यह कई हद तक ठीक भी है. सेब (Apple) में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स को नष्ट करने का काम करते हैं. साथ ही, इसे एजिंग के प्रोसेस को धीमा करने वाला माना जाता है. 


पपीता 


पपीता एक ऐसा फल है जिसमें विटामिन ए, सी और ई के गुण पाए जाते हैं. पेट के लिए भी यह अच्छा फल साबित हो सकता है. वहीं, इम्यूनिटी को दुरुस्त करने के लिए पपीते (Papaya) के सेवन पर जोर दिया जाता है. बस इस बात का ध्यान रखें कि आप जरूरत से ज्यादा पपीता ना खाएं. 

अंडे

अंडे (Eggs) प्रोटीन का भरपूर स्त्रोत होते हैं और एक बैलेंस्ड डाइट (Balanced Diet) के लिए अच्छे हैं. इनमें विटामिन बी12 भी पाया जाता है जो शरीर को ऊर्जा देता है. नाश्ते में अंडे खाना एक अच्छा चुनाव हो सकता है. 
 

अलसी के बीज 

शरीर के वजन को नियंत्रण में रखने के लिए आप अलसी को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं. यह ना सिर्फ अंदरूनी रूप से बल्कि शरीर की बाहरी बनावट पर भी अच्छा असर दिखाता है. खासकर बालों के लिए अलसी को इस्तेमाल किया जाता है. इसमें पाए जाने वाले ओमेगा-3 फैटी एसिड्स शरीर के लिए बेहद अच्छे हैं. 
 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ये 5 बुरी आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, आज से ही करना छोड़ दें ये काम

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com