White hair : इस विटामिन को हेयर केयर रूटीन में कर लीजिए शामिल, बालों में नहीं आएगी सफेदी

Hair care : बाल हो या स्किन की सेहत हर चीज अच्छे खान पान पर ही निर्भर होती है. ऐसे में यहां बताए गए नुस्खों को अपनी हेयर केयर रूटीन का हिस्सा बना लीजिए ताकि सफेद बाल आपकी खूबसूरती में ग्रहण ना लगाएं.

White hair : इस विटामिन को हेयर केयर रूटीन में कर लीजिए शामिल, बालों में नहीं आएगी सफेदी

White hair से निजात पाने के लिए आयरन की कमी शरीर में न होने दें.

खास बातें

  • आयरन है बाल की अच्छी सेहत के लिए जरूरी.
  • प्रोटीन युक्त पदार्थों को भोजन में करें शामिल.
  • विटामिन बी की कमी न होने दें शरीर में.

Hair care routine : अगर आप चाहती हैं कि आपके बाल हमेशा घने और चमकदार बने रहें तो अपने खान पान (diet) को दुरुस्त रखिए ताकि कम उम्र में बालों की समस्या ना पैदा हो. क्योंकि इससे आपका संपूर्ण व्यक्तित्व प्रभावित होता है. व्हाइट हेयर से  खूबसूरती तो कम होती ही है साथ में आप लोगों के सामने आने से भी कतराती हैं. ऐसे में यहां बताए जा रहे टिप्स की मदद से अपने बालों को सुंदर, घना बनाइए और बालों की सफेदी (white hair) से बची रहिए.

बालों की सफेदी रोकने के लिए ये हैं टिप्स | These tips to stop graying of hair

-आयरन की कमी से बालों की सेहत पर बुरा असर पड़ता है. ऐसे में आप डाइट में अनार, मेथी, सरसों, चौलाई, बथुआ, धनिया, पुदीना, शलजम और चुकंदर जरूर खाएं. इनमे आयरन की भरपूर मात्रा पाई जाती है.

-अगर आप चाहती हैं कि आपके बाल हमेशा काले और चमकदार बन रहें तो अपने शरीर को प्रोटीन का भरपूर पोषण दीजिए. इससे बाल कभी भी सफेद नहीं होंगे. इसके लिए आप मीट, अंडा, मछली, डेयरी प्रोडक्ट्स फलों, सब्जियों, नट्स और ड्राई फ्रूट्स खानपान में शामिल कर लीजिए. इससे आपके बालों में प्रोटीन की कमी पूरी हो जाएगी.


-बालों का झड़ना और टूटना और सफेद होना बी 12 विटामिन की कमी से भी होता है. इसलिए आपको इसे पूरा करने के लिए दूध, दही, पनीर, सोयाबीन, ब्रोकली और मशरूम खाना शुरू कर देना चाहिए. यह इसके अच्छे सोर्स होते हैं.

विटामिन बी की कमी से बालों तक ऑक्सीजन अच्छे ले नहीं पहुंत पाता है. ऐसे में आप इसकी कमी शरीर में तो बिल्कुल ना होने दें. इसके अलावा योगासन भी बाल की अच्छी सेहत के लिए जरूरी होता है. आपको रोजाना कैमल पोज, पवनमुक्तासन, वज्रासन, अधो मुख आसन, शीर्षासन जैसे योग को रूटीन में करना होगा.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


ये 5 बुरी आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, आज से ही करना छोड़ दें ये काम

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com