Fragrance के लिए नहीं खर्च करने पड़ेंगे हजारों रुपए, इन फूलों से घर पर ही बना सकते हैं Perfume

Perfume : अगर आप किसी हर्बल परफ्यूम की तलाश में हैं तो आप आपको घर पर ही एक खास परफ्यूम बनाने का तरीका बता रहे हैं.

Fragrance के लिए नहीं खर्च करने पड़ेंगे हजारों रुपए, इन फूलों से घर पर ही बना सकते हैं Perfume

एक बर्तन में मधुमालती के फूल डालिए और उसमें एक कांच की कटोरी को उल्टा करके बिलकुल बीच में रख दीजिए.

Homemade Perfume : यूं तो परफ्यूम का इस्तेमाल लोग हर मौसम में करते हैं लेकिन गर्मियों के मौसम में इसकी मांग बढ़ जाती है. गर्मियों में खुद को खुशबूदार रखने के लिए अगर आपको सही परफ्यूम (Pergume) चुनना चाह रहे हैं तो आपको बाजार जाने की कोई जरूरत नहीं है. बाजार के परफ्यूम में कई तरह के केमिकल्स (Chemicals) होते हैं जिसके साइड इफेक्ट (Side Effects) हो सकते हैं. ऐसे में अगर आप किसी हर्बल परफ्यूम (Herbal Perfume) की तलाश में हैं तो आप आपको घर पर ही एक खास परफ्यूम बनाने का तरीका बता रहे हैं. इस हर्बल परफ्यूम को आप मधुमालती (Madhumalti) के फूलों की मदद से बना सकती है और वो भी बेहद आसानी से. चलिए जानते हैं कि घर पर ही किस तरह एक शानदार परफ्यूम बनाया जा सकता है.


हर्बलपरफ्यूम बनाने के लिए सामग्री | How To make Homemade Herbal Perfume

हर्बल परफ्यूम को बनाने के लिए आपको मधुमालती के ढेर सारे ताजे फूलों की जरूरत होगी. इसके अलावा आपको एसेंशियल ऑयल चाहिए. हालांकि अगर एसेंशियल ऑयल नहीं है तो भी ये परफ्यूम आसानी से बन सकता है. मधुमालती के फूलों की बेल आस पास आसानी से मिल जाती हैं. इनकी खुशबू काफी शानदार होती है और ये काफी रिफ्रेशिंग महसूस कराती है.

कैसेबनाएं हर्बल परफ्यूम   

एक बर्तन में मधुमालती के फूल डालिए और उसमें एक कांच की कटोरी को उल्टा करके बिलकुल बीच में रख दीजिए. इसी कटोरी पर एक और कटोरी सीधी करके रख दीजिए. अब इस बर्तन को पानी से भर दीजिए और इस पर एक प्लेट ढक दें. अब इसे गैस पर रखकर हल्की आंच पर उबलने दीजिए. जब इस बर्तन में भाप बनेगी तो उसका पानी बीच में सीधी रखी कटोरी पर गिरता रहेगा. जब पानी कुछ देर उबल जाए तो गैस बंद कर दीजिए. आप चाहे तो वाष्पीकरण यानी भाप के पानी को स्टोर करने के लिए ऊपर रखी प्लेट पर बर्फ के क्यूब डालकर इस प्रोसेस को तेज कर सकते हैं. कटोरी भर जाए तो उसे निकाल कर किसी स्प्रे बोतल में डालिए और इसमें थोड़ा सा एसेंशियल ऑयल एड कीजिए. ये शुद्ध और हर्बल  परफ्यूम है. इसे आप गर्मियों में रोज इस्तेमाल कर सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com