विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 08, 2022

Diabetes होने के मिल रहे हैं संकेत तो खाना शुरू कर दें ये फूड, बच जाएंगे शुगर की बीमारी से

Pre diabetes diet : अगर आप अपने खान पान में थोड़ा सावधानी बरत लें तो शुगर जैसी बीमारी से बच सकती हैं. तो चलिए जानते हैं उन फूड्स के बारे में.

Read Time: 3 mins
Diabetes होने के मिल रहे हैं संकेत तो खाना शुरू कर दें ये फूड, बच जाएंगे शुगर की बीमारी से
Health tips : दही, बीज , नट्स, भिंडी, फलियां, दलिया, फाइबर, खट्टे फल का सेवन करें.

Diabetes diet : आजकल की खराब दिनचर्या के कारण लोग डायबिटीज और शुगर जैसी बीमारी से पीड़ित हैं जिसके चलते उन्हें कई तरीके के परहेज करने पड़ते हैं. उनको अपने खान पान का विशेष ध्यान रखना पड़ता है. क्योंकि इसमें जरा सी लापरवाही उनके शुगर लेवल को हाई और लो कर सकती हैं. आज हम बात करेंगे उन फूड्स (food in diabetes) के बारे में जिससे आप डायबिटीज जैसी बीमारी को होने के खतरे को रोक सकते हैं. अगर आपको जरा सा भी लक्षण नजर आता है तो शुगर होने का तो जितनी जल्दी हो अपनी डाइट में बदलाव कर लें. 

प्रीडायबिटीज में खाएं ये फूड

- आपको बता दें कि पैनक्रियाज से इंसुलिन नाम का हार्मोम रिलीज होता है जो शरीर में शुगर को बैलेंस करता है लेकिन जब इसका उत्पादन कम होने लगता है या बनना बंद हो जाता है तो शुगर जैसी बीमारी होती है.

- इसमे आप हरे पत्तेदार सब्जियों का सेवन ज्यादा से ज्यादा करें. इन हरी सब्जियो में सल्फोरफेन पाया जाता है जो बल्ड शुगर को कंट्रोल करने का काम करता है.

- ऐसे मेंबहुत ज्यादा कार्बोहाइड्रेट का सेवन भी शुगर लेवल को बढ़ा देता है. भारतीय खाने में कार्ब्स का सेवन ज्यादा होता है जिसके कारण इस बीमारी की चपेट में जल्दी आ जाते हैं. इसलिए आपको अपने भोजन से 50 प्रतिशत कार्ब कम करना पड़ेगा.

- दही, बीज , नट्स, भिंडी, फलियां, दलिया, फाइबर, खट्टे फल का सेवन करें. ये सारी चीजें आपके शुगर लेवल को कंट्रोल करने में सहायक होती हैं. वहीं, सुबह में 15 से 20 मिनट प्राणायाम करना भी आपके सेहत के लिए लाभकारी है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Ganesh Chaturthi 2022: रश्मिका, नीना गुप्ता और एकता कपूर ने किए लाल बाग राजा के दर्शन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
रात में करेला क्यों नहीं खाना चाहिए, जानिए यहां पर वजह
Diabetes होने के मिल रहे हैं संकेत तो खाना शुरू कर दें ये फूड, बच जाएंगे शुगर की बीमारी से
ये 5 हर्बल पत्तियां हार्ट ब्लॉकेज को देंगी खोल, कभी नहीं पड़ेगा दिल का दौरा
Next Article
ये 5 हर्बल पत्तियां हार्ट ब्लॉकेज को देंगी खोल, कभी नहीं पड़ेगा दिल का दौरा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;