विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jan 09, 2023

अगर आपकी Eye sight पड़ रही है कमजोर तो करें ये 5 योगासन, जल्द ही फर्क आने लगेगा नजर

आजकल कम उम्र में ही लोगों की आंखों पर मोटे पावर वाले चश्मे चढ़ जा रहे हैं. जिसकी सीधी सी वजह खराब दिनचर्या है. ऐसे में आपको अपनी लाइफस्टाइल को सुधारने की जरूरत है.

Read Time: 3 mins
अगर आपकी Eye sight पड़ रही है कमजोर तो करें ये 5 योगासन, जल्द ही फर्क आने लगेगा नजर
अगर आपको अपने आंखों की रोशनी को बढ़ाना है तो आप Halasan को अपनी रूटीन में शामिल कर लीजिए.

Yogasan for weak eye sight : बढ़ती उम्र में बालों का कमजोर और सफेद होना, आंखों से कम दिखाई पड़ना, चलने फिरने में परेशानी होना, कान से कम सुनाई पड़ना तो आम बात होती है. ऐसा 40 के बाद शुरू होता है लेकिन आजकल कम उम्र के लोग इन सभी परेशानियों की चपेट में आ जा रहे हैं. जिसकी सीधी सी वजह खराब दिनचर्या है. ऐसे में आपको अपनी लाइफस्टाइल को सुधारने की जरूरत है. आज हम लेख में कमजोर आंखों वालों को क्या योगासन करना चाहिए उसके बारे में बताएंगे.

कमजोर आंख वालों को क्या योगासन करना चाहिए?

  • अगर आपको अपनी आंखों की रोशनी को बढ़ाना है तो आप हलासन को अपनी रूटीन में शामिल कर लीजिए. यह आपकी आंखों की रोशनी को तो मजबूत करेगा ही साथ ही आपके शरीर को भी फ्लेक्सिबल बनाएगा. 

  • भस्त्रिका करने से भी आंखों की रोशनी तेज होती है. यह पूरे तरीके से ब्रीदिंग एक्सरसाइज है. यह करने में भी बहुत आसान है. ऐसे में रोजाना आप 5 मिनट इसके लिए निकाल लीजिए.

  • वहीं, अगर आप अपनी दोनों हथेलियों को आपस में रगड़कर अपने दोनों आंखों पर रखती हैं तो इससे भी आंख की रोशनी मजबूत होती है. हथेलियों की गर्माहट आपकी आईसाइट को मजबूत करने का काम करती है.

  • त्राटक योगासन भी आंखों के लिए बहुत अच्छा है. इसमें आपको एक दिए को जलाकर सामने रख लेना है, फिर उसे एकटक देखते रहना है. इससे भी आपके आंखों की रोशनी मजबूत होगी.

  • चक्रासन करने से भी आपके आंखों की कमजोर पड़ रही रोशनी मजबूत होने लगेगी. इसे आप 10 सेकेंड के लिए 2 से 3 सेट में करें. ऐसा करने से परिवर्तन जल्द नजर आने लगेगा. तो अब से आप आंखों की मजबूत रोशनी के लिए इन योगासनों को करना शुरू कर दीजिए. फिर देखिए अंतर.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
अब तक दूध से बनी दही खाते रहे हैं तो आज से कर दें बंद, बनाएं बादाम और नारियल से बनी Curd, फायदे हैं अनगिनत
अगर आपकी Eye sight पड़ रही है कमजोर तो करें ये 5 योगासन, जल्द ही फर्क आने लगेगा नजर
योगा एक्सपर्ट ने पीरियड पेन से राहत पाने के लिए बताया आसन, सभी लड़कियां जरूर करें फॉलो
Next Article
योगा एक्सपर्ट ने पीरियड पेन से राहत पाने के लिए बताया आसन, सभी लड़कियां जरूर करें फॉलो
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com