विज्ञापन
This Article is From Aug 10, 2021

Home Decor : हर किसी का ख्‍वाब होता है सिलेब्रिटी जैसा हो उसका बेडरूम. इन टिप्‍स को फॉलो कर ऐसे सजाएं

Home Decor : बेडरूम वो जगह है जहां आपको सुकून और आराम मिलता है. इसलिए लोगों के स्वभाव और मिजाज के अनुसार भी बेडरूम की सजावट की जाती है. ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं, जो आपके बेडरूम को सुंदर और सुकून से भरपूर बनाने में मदद करेंगे.

Home Decor : हर किसी का ख्‍वाब होता है सिलेब्रिटी जैसा हो उसका बेडरूम. इन टिप्‍स को फॉलो कर ऐसे सजाएं
हर कोई चाहता है बेडरूम में उसको सुकून और आराम मिले. आप भी अपने बेडरूम को कुछ इस तरह डिजाइन करवा सकते हैं.
नई दिल्‍ली:

Home Decor : घर चाहें बड़ा हो या छोटा साफ और सजावट के साथ सुंदर लगता है. जब घर अच्छा लगता है, तो हमें भी खुशी मिलती है. इसी तरह घर के बेडरूम को भी सजाकर रखना जरूरी होता है. क्योंकि बेडरूम सिर्फ केवल सोने के लिए नहीं होता है बल्कि बेडरूम वो जगह है जहां आपको सुकून और आराम मिलता है. इसलिए लोगों के स्वभाव और मिजाज के अनुसार भी बेडरूम की सजावट की जाती है. ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं, जो आपके बेडरूम को सुंदर और सुकून से भरपूर बनाने में मदद करेंगे.

सौम्य रंगों से रंगे दीवारें
अक्सर जानकारी के अभाव में लोग बेडरूम की दीवारों के लिए बहुत भड़कीले शेड्स चुन लेते हैं. लेकिन आप नीले, हरे और लैवेंडर के हल्के शेड्स चुने. इन रंगों से ठंडक और सुकून का एहसास होता है. इसके अलावा आप बेडरूम की दीवारों पर मोनोक्रोम रंगों का भी प्रयोग कर सकती हैं. वहीं, यदि आप चाहते हैं कि आपका बेडरूम कम्फर्ट और आरामदेह हो तो, आप ज्वेल टोन्ड से रूम की दीवारों को रंग सकती हैं.
 

सही बेड का करें चुनाव
बेडरूम में बेड के बहुत मायने हैं क्योंकि बेड के बिना बेडरुम नहीं हो सकता है. इसलिए अपने बेडरूम के लिए हमेशा अच्छी तरह रिसर्च करने के बाद अच्छी डिजाइन वाला बेड चुनें. इसके अलावा मैट्रेस की क्वालिटी को नजरअंदाज न करें और ऐसे मैट्रेस चुनें, जो ज्यादा नर्म या बहुत ही सख्त न हो. जिससे की आपकी पीठ को आराम मिले.


 

थ्रो पिलो से सजाएं बेड
अच्छी बेडशीट और पिलो बेड को और खूबसूरत बना देते हैं. इसलिए हमेशा हल्की-सी एम्ब्रॉयडरी और कमरे के रंगों से मेल खाती बेडशीट और पिलो चुनें. इसके अलावा सिंपल तरीके से पिल्लो रखने की बजाए अगर थ्रो पिलो को ड्रामेटिक तरीके से, कलर कंबीनेशन और मैचिंग के साथ डिजाइन में रखें. तो बेड पहले से भी ज्यादा खूबसूरत लगेगा.
 

रूम को सामान से भरे नहीं
बेडरूम में बेड और वॉर्डरोब सबसे ज्यादा जरूरी होता है. अगर आपको लगता है रूम में जगह है तभी साइड टेबल, ड्रेसिंग टया स्टडी टेबल रखें और नहीं है तो, वॉर्डरोब के दरवाजे पर मिरर लगवा लें और उसी के सामने छोटा-सा मोढ़े या पफ का यूज करें. इसके अलावा कमरे के कोने या बेड के बगल में आराम कुर्सी के साथ स्टडी टेबल रखें.
 

साइड टेबल को चीजों से न लादे 
अगर आप चाहते हैं कि आपका बेडरूम आरामदेह और प्रभावशाली नजर आए. तो, बेड से हल्के डिस्टेंस पर साइड टेबल रखें. इस टेबल पर फैमिली फोटो, कैंडल या ताजे फूल रख सकते हैं. इसके अलावा साइड टेबल को ढेरों चीजों से लादे नहीं और कम से कम चीजें रखकर उसे साफ-सुथरा रखें.

हल्की धीमी सी रौशनी से सजाएं
बेडरूम का रोमांटिक नज़र आना भी जरूरी है, इसलिए बेडरूम के लिए सीलिंग और पीओपी लाइट्स काफी नहीं है. अगर आप चाहें तो ऐक्सेन्ट और फोकस लाइटिंग की मदद से कमरे को हल्की धीमी से रोशनी से भर सकते हैं. इसके अलावा आप बहुत तेज वाइट लाइट्स का इस्तेमाल न करने की बजाय येलो और डिम लाइट्स चुनें.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताया शरीर के किस हिस्से के बालों को किस तरह हटाना चाहिए, यहां जानिए सही तरीका
Home Decor : हर किसी का ख्‍वाब होता है सिलेब्रिटी जैसा हो उसका बेडरूम. इन टिप्‍स को फॉलो कर ऐसे सजाएं
स्कैल्प पर फंगल इंफेक्शन से जम गया है डैंड्रफ तो यह तरीका आएगा काम, सिर की हो जाएगी अच्छी सफाई
Next Article
स्कैल्प पर फंगल इंफेक्शन से जम गया है डैंड्रफ तो यह तरीका आएगा काम, सिर की हो जाएगी अच्छी सफाई
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com