आंत में जमा हो गई है गंदगी तो नैचुरल तरीके से करें साफ, यहां दिए गए नुस्खे हैं कारगर

Metabolism tips : आपको बता दें कि कोलन जीसे बड़ी आंत कहते हैं उसका हेल्दी रहना बहुत जरूरी है, तभी आपका मेटाबॉलिज्म अच्छा रहेगा. तो चलिए जानते हैं आंत में जमे कचड़े को साफ करने के लिए क्या करें.

आंत में जमा हो गई है गंदगी तो नैचुरल तरीके से करें साफ, यहां दिए गए नुस्खे हैं कारगर

Upset Stomach : कोलन जीसे बड़ी आंत कहते हैं उसका हेल्दी रहना बहुत जरूरी है.

Intestine cleaning tips : शरीर के आंतरिक हिस्सों में आंत (intestine) बहुत महत्वपूर्ण है, इसके स्वस्थ होने से आप गंभीर से गंभीर बीमारियों से बच सकते हैं. लेकिन इसका अस्वस्थ होना पेट संबंधी बीमारियां पैदा करता है. आपको बता दें कि कोलन जीसे बड़ी आंत कहते हैं उसका हेल्दी रहना बहुत जरूरी है, तभी आपका मेटाबॉलिज्म (metabolism) अच्छा रहेगा. तो चलिए जानते हैं आंत (gut health) में जमे कचड़े को साफ करने के लिए क्या करें.

ऐसे रखें आंत को हेल्दी

- सब्जी का जूस जिसमें लौकी, टमाटर, पालक, चुंकदर, अनार, अदरक, करेला आदि शामिल हैं पी सकते हैं. ये जूस आंत को साफ करने के लिए काफी हैं.

- हाई फाइबर डाइट भी आंत को साफ करने के लिए काफी होती है. इसमें नैचुरल क्लीजिंग के गुण होते हैं. इसके लिए आप सेब, संतरा, खीरा और एलोवेरा जूस डाइट में शामिल कर सकते हैं.

- सुबह में गुनगुना पानी पीना भी आंत की सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है. इससे आप शौंच करते समय मल त्याग करने में आसानी होगी. यह सबसे कारगर नुस्खा माना जाता है.

- इस समस्या से निजात पाने के लिए आप जब भी तेल, मसाले वली तली भूनी चीजें खा लें तो एक चम्मच गाय का देसी घी रात में खाकर साएं. इससे सुबह में आपका पेट झट से साफ हो जाएगा. इस बात का ध्यान रखें घी भैंस का ना हो क्योंकि इसे पचाने में समस्या होती है.

- रात में एक गिलास गरम दूध पीकर सोना भी आपको पेट की समस्या से निजात दिलाने में सहायता करेगा. ये पित्त की समस्या के लिए बहुत अच्छा साबित होता है. इसे आप घी मिलाकर भी पी सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

कार्तिक आर्यन, सारा अली खान और अन्य सेलेब्स ने रेड कार्पेट पर दिखाया जलवा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com