Diabetes : ब्लड शुगर को करना है कंट्रोल, तो आज से शुरू कर दें इस चीज का सेवन, औषधीय गुणों से है भरपूर

Treatment for diabetes : किचन में हमारे कई ऐसी औषधि मौजूद होती है जिसके सेवन से कई गंभीर बीमारियों का असर कम होता है. इस लेख में हम आपको बताएंगे की हल्दी के सेवन से कैसे आप डायबिटीज को कंट्रोल में ला सकते हैं.

Diabetes : ब्लड शुगर को करना है कंट्रोल, तो आज से शुरू कर दें इस चीज का सेवन, औषधीय गुणों से है भरपूर

diabetes diet : हल्दी पाचन तंत्र भी करती है मजबूत.

खास बातें

  • हल्दी दूध पीने से ब्लड शुगर होता है कंट्रोल.
  • सर्दी जुकाम से देती है राहत.
  • चोट पर इसका लेप लगाने से संक्रमण नहीं होता है.

Haldi for Diabetes : खराब दिनचर्या और तनाव भरी जिंदगी आपको स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों में डाल देती है. आजकल तो कुछ बीमारियां बहुत आम हो चुकी हैं, जैसे-डायबिटीज (diabetes) और हाई ब्लड शुगर (high blood sugar). जो लोग इस बीमारी की चपेट में आ जाते हैं उनको अपने खान पान (diet for diabetes) का विशेष ध्यान रखना पड़ता है. डायबिटीज और ब्लड शुगर के मरीज को अपने स्वाद बहुत ज्यादा समझौता करना पड़ता है उन्हें तेल मसाले और तली भुनी वाली चीजों से दूर बनानी पड़ता है. इस आर्टिकल में हम आपको किचन में रखी एक ऐसी चीज के इस्तेमाल के बारे में बताएंगे जिससे आपकी डायबिटीज कंट्रोल में रहेगी. यहां बात हो रही है हल्दी (turmeric in blood sugar) की. 

डायबिटीज में हल्दी के फायदे | Turmeric benefits in diabetes 

  • अगर डायबिटीज के मरीज रोजाना दूध में हल्दी और काली मिर्च (Black pepper) मिलाकर नाश्ते के वक्त पीते हैं तो आपका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहेगा.
  • ब्लड शुगर बढ़ने का कारण हाई कोलेस्ट्रॉल (turmeric in cholesterol) भी होता है. ऐसे में हल्दी के एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण इसे कंट्रोल करने में मदद करेंगे. इसे खाने से माइग्रेन की समस्या से भी राहत मिलती है. इसका सेवन पानी में मिलाकर कर सकती हैं. 
  • एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण हल्दी के संक्रमण से बचाने में बहुत कारगर होती है. यह शरीर में होने वाली किसी भी सूजन को ठीक करने में सहायक होती है. हल्दी पाचन तंत्र को भी मजबूत बनाने का काम करती है. यह पेचिश , कब्ज, पेट में ऐंठन जैसी परेशानियों में रामबाण है. 
  • पीली हल्दी रक्तस्राव को रोकने में मदद करती है. इसको चोट और मोच में लेप की तरह लगाया जाता है. इसके अलावा जोड़ों के दर्द से भी राहत देती है. आपको बता दें कि हल्दी को एक औषधीय जड़ी बूटी के रूप में मान्यता प्राप्त है.  इसमें विभिन्न जैव सक्रिय यौगिकों का मिश्रण मिलता है, जो शरीर के समग्र स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है. 

कार्तिक आर्यन ने एयरपोर्ट पर अपने फैंस संग क्लिक कराई सेल्फी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com