विज्ञापन

चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए क्या आप भी करती हैं Ice Facial, तो जान लीजिए इसके साइडइफेक्ट

आइस फेशियल करने से आपकी स्किन बहुत हार्श हो सकती है. स्किन पर खरोंच आ जाती है, इसलिए आप चेहरे को मसाज देते वक्त हल्के हाथ का इस्तेमाल करें.

चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए क्या आप भी करती हैं Ice Facial, तो जान लीजिए इसके साइडइफेक्ट
वहीं, आइस फेशियल त्वचा में होने वाले ब्लड सर्कुलेशन को ब्लॉक करने का भी काम करता है.

Facial icing : जैसा कि नाम से ही पता चलता है, चेहरे पर बर्फ लगाना 'फेशियल आइसिंग (Facial iceing)' कहलाता है. ठंडे तापमान से त्वचा के नीचे रक्त का प्रवाह बढ़ता है, जिससे कई लाभ मिलते हैं. जबकि चेहरे पर आइसिंग आपकी त्वचा की देखभाल करने का एक सेफ, सस्ता और आसान तरीका है. लेकिन चेहरे पर बर्फ के फायदे और नुकसान दोनों हैं जो बहुत बार इस्तेमाल किए जाने पर त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं. ऐसे में चलिए आपको बताते हैं चेहरे पर फेशियल आइसिंग के क्या हैं नुकसान...

तेज बेचैनी के साथ घबराहट, पसीना और जी मिचलाना इस गंभीर मानसिक बीमारी का है लक्षण

 फेशियल आइसिंग के क्या नुकसान - Facial icing side effects 

- जिन लोगों की स्किन बहुत सेंसिटिव है उनकी त्वचा को ये और डैमेज कर सकती है. जब कोई बहुत ठंडी चीज़ लंबे समय तक सीधे त्वचा पर लगाई जाती है, तो अक्सर शीतदंश हो जाता है.

जलन या इरिटेशन हो सकती है

- आइस फेशियल में अगर आप क्यूब को डायरेक्ट चेहरे पर रब करती हैं तो स्किन में जलन या इरिटेशन हो सकती है. इसलिए आप कॉटन या रूमाल में आइस क्यूब रखकर चेहरे को मसाज करें. आपको बता दें कि यह ट्रीटमेंट लेने के बाद साफ पानी से चेहरा जरूर धोएं.

बैक्टीरियल इंफेक्शन का खतरा

- अगर आप चेहरे को बिना धुले आइस फेशियल करना शुरू कर देती हैं तो स्किन में बैक्टीरियल इंफेक्शन (bacterial infection) होने का खतरा बढ़ सकता है. गंदे चेहरे पर आइस लगाने से स्किन की पोर्स में बैक्टीरिया फंस जाते हैं.

रंगत डल पड़ सकती है

- आइस फेशियल सेंसिटिव स्किन (side effects of ice facial for skin) वालों के लिए ठीक नहीं है. इसको करने से चेहरे पर जलन महसूस हो सकती है. साथ ही चेहरे की रंगत भी डल पड़ सकती है. अगर शुष्क त्वचा वाले आइस फेशियल रोज करते हैं तो उनके चेहरे पर गुलाबी रंग के चकत्ते पड़ सकते हैं. 

ब्लड सर्कुलेशन ब्लॉक करे

- वहीं, आइस फेशियल त्वचा में होने वाले ब्लड सर्कुलेशन (blood circulation) को ब्लॉक करने का भी काम करता है. और अगर आप पहले से ही किसी स्किन संबंधित समस्या से जूझ रही हैं तो इससे परहेज करें.

स्किन हार्श हो सकती है

- आइस फेशियल करने से आपकी स्किन बहुत हार्श हो सकती है. स्किन पर खरोंच आ जाती है, इसलिए आप चेहरे को मसाज देते वक्त हल्के हाथ का इस्तेमाल करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Sawan 2024 Date: इस शुभ योग में होगी सावन की शुरुआत, पंडित से जानें सही तिथि

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
महंगा फर्नीचर खाने लगे हैं दीमक, तो यहां जानिए किस तरह इन Termites से मिलेगा छुटकारा
चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए क्या आप भी करती हैं Ice Facial, तो जान लीजिए इसके साइडइफेक्ट
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Next Article
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com