Early wakeup : बड़े से बड़ा आलसी भी बिना अलार्म के सुबह उठ जाएगा जल्दी, बस अपनानी होगी यह स्पेशल ट्रिक

Tips to wake up early : कई लोग चाह कर भी सुबह जल्दी नहीं उठ पाते. अलार्म बजते रह जाते हैं, लेकिन आप उठ नहीं पाते. अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो आज हम सुबह जल्दी उठने के तीन खास तरीकों के बारे में बता रहे हैं.

Early wakeup : बड़े से बड़ा आलसी भी बिना अलार्म के सुबह उठ जाएगा जल्दी, बस अपनानी होगी यह स्पेशल ट्रिक

wakeup tips : आज हम सुबह जल्दी उठने के तीन खास तरीकों के बारे में बता रहे हैं.

खास बातें

  • अलार्म बजता रह जाता है, लेकिन आप उठ नहीं पाते.
  • लेकिन कई लोग चाह कर भी सुबह जल्दी नहीं उठ पाते.
  • अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो ये ट्रिक अपनाएं.

Tips to wake up early : सुबह जल्दी (waking early) उठने से न सिर्फ स्वास्थ्य अच्छा रहता बल्कि किसी भी काम को तड़के सुबह करना अच्छा माना जाता है. सुबह ब्रह्म मुहूर्त में उठकर कोई भी काम करने से उस काम को बेहतरी से किया जा सकता है. चाहे कोई नई कला सीखनी हो या फिर पढ़ाई (Study in morning) करनी हो या फिर योग अभ्यास (yoga) करना हो. सुबह के शांत माहौल में हर काम परफेक्ट तरीके से किया जा सकता है और आपके पास समय भी अधिक होता है. लेकिन कई लोग चाह कर भी सुबह जल्दी नहीं उठ पाते. अलार्म बजते रह जाते हैं, लेकिन आप उठ नहीं पाते. अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो आज हम सुबह जल्दी उठने के तीन खास तरीकों के बारे में बता रहे हैं.

81c3mji

Kitchen Cabinet को साफ करने के लिए अपनाएं ये हैक्स, शीशे की तरह लगेगा चमकने

सुबह जल्दी उठने के तरीके | how to wake up early naturally

रात को जल्दी सोना

आप सुबह जल्दी उठना चाहते हैं तो रात में जल्दी सोने की कोशिश करें. हर रात आपको 9 बजे सोने के लिए अपने बेड पर चले जाना चाहिए. आप बेड पर जाते ही सोना चाहते हैं तो मोबाइल, टीवी या लैपटॉप की स्क्रीन से दूर हो जाएं. इसके बदले आप कोई किताब पढ़े या लिखना पसंद है तो लिख सकते हैं या फिर अपनी पसंद का सॉफ्ट म्यूजिक सुनें. इनसे आपको जल्दी नींद आ जाएगी.

चेहरे से हटाना चाहती हैं अनचाहे बाल तो जान लीजिए ये 3 घरेलू उपाय, बार-बार अपनाएंगी ये Hair Removal नुस्खा 

क्रिएट स्ट्रांग मॉर्निंग रूटीन

अगर आपको सुबह जल्दी उठना है तो आपको अपने लिए स्ट्रांग मॉर्निंग रूटीन बनानी होगी. जब आपको सुबह कोई फ्लाइट या ट्रेन पकड़नी होती है तो आपकी नींद अपने आप ही खुल जाती है. इसी तरह अगर आपके पास सुबह उठने की मजबूत वजह होगी तो आप सुबह आसानी से उठ सकते हैं. सुबह की स्ट्रांग रूटीन बनाएं, जैसे सुबह उठकर मेडिटेट करें, एक्सरसाइज करें और फिर कुछ पढ़ें.

lktbe7no

लाइट डिनर करें

अगर आपको सुबह जल्दी उठना है तो रात को हल्का भोजन करें. जैसे आप डिनर में सूप ले सकते हैं, इसके साथ वेजिटेबल्स का एक बड़ा कटोरा लें सकते हैं. या फिर आप अनाज खाना चाहते हैं तो अनाज की मात्रा कम और सब्जी की मात्रा ज्यादा रखें. सोने के दो घंटे पहले खाना खा लें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.