Life hacks : Kitchen Cabinet को साफ करने के लिए अपनाएं ये हैक्स, शीशे की तरह लगेगा चमकने

Kitchen cleaning tips : आज हम आपको यहां पर कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आपको गंदी पड़ी किचन की कैबिनेट साफ करने में आसानी होगी, तो चलिए जानते हैं उसके बारे में.

Life hacks : Kitchen Cabinet को साफ करने के लिए अपनाएं ये हैक्स, शीशे की तरह लगेगा चमकने

Kitchen सूख जाए और नमी ना रहे तो कैबिनेट में पेपर बिछाकर डिब्बों को एक लाइन से लगाना शुरू कर दीजिए.

खास बातें

  • किचन की सफाई रखना बहुत जरुरी है.
  • किचन की सफाई के लिए सफेद सिरके का इस्तेमाल करें.
  • किचन की सफाई करते समय सारा सामान पहले बाहर कर लें.

Kitchen cleaning tips : किचन घर का ऐसा हिस्सा होता है जिसकी साफ सफाई पर खास ध्यान दिया जाता है क्योंकि यहां पर पूरे घर का भोजन पकता है. इसलिए रसोई को गंदी रखना मतलब सेहत के साथ खिलवाड़. असल में किचन की अलमारियों में राशन का सारा सामान रखा जाता है, जैसे- तेल, मसाला, दाल आदि. जिनका इस्तेमाल रोजाना किया जाता है जिसके कारण यह बहुत जल्दी गंदी हो जाती हैं. ऐसे में आज हम आपको यहां पर कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आपको गंदी पड़ी किचन की कैबिनेट साफ करने में आसानी होगी, तो चलिए जानते हैं उसके बारे में. 

किचन कैबिनेट साफ करने का आसान तरीका 

- आपको बता दें कि किचन की कैबिनेट साफ करने के लिए सबसे पहले आप सारा सामान हटाकर एक साइड रख लीजिए. फिर सूखे कपड़े से उसपर जमी धूल को साफ कर लीजिए. 

127re9i8

Photo Credit: iStock

- इसके बाद आप एक स्प्रे बॉटल में गरम पानी और उसमें सफेद सिरका, नींबू का रस मिलाकर कैबिनेट पर छिड़काव करें. उसके बाद सूखे कपड़े फिर से अच्छे से साफ करें. इससे आसानी से जमी गंदगी निकल आएगी.

tucivie8

Photo Credit: iStock

-  इसके बाद आप पूरे किचन की धुलाई करें. सारा सामान हटाकर. हर एक कोने को अच्छे से साफ करें. किचन में खाने का सामान रखा होता है जिसके कारण कॉकरोच का आतंक होता है. इसलिए आपको सफाई बहुत ही बारीकी के साथ करनी है.

q4sp1v18

Photo Credit: iStock

- इसके बाद आप किचन के पंखे को चालू कर दीजिए. जब किचन सूख जाए और नमी ना रहे तो कैबिनेट में पेपर बिछाकर आप डिब्बों को एक लाइन से लगाना शुरू कर दीजिए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.