विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 14, 2023

अनार खाकर छिलके फेंकने की ना करें गलती, चाय से लेकर फेस पैक बनाने तक में काम आते हैं Pomegranate Peels 

Pomegranate Peels Uses: अक्सर ही अनार खाकर उसके छिलकों को कूड़ेदान में डाल दिया जाता है. लेकिन, सेहत से लेकर स्किन तक के लिए फायदेमंद हो सकते हैं ये अनार के छिलके. 

Read Time: 4 mins
अनार खाकर छिलके फेंकने की ना करें गलती, चाय से लेकर फेस पैक बनाने तक में काम आते हैं Pomegranate Peels 
Pomegranate Peels Benefits: अनार के छिलके कई अलग-अलग तरह से आ सकते हैं काम. 

Kitchen Hacks: अनार के फायदों को देखते हुए इसपर मुहावरा भी बना हुआ है, एक अनार और सौ बीमार. विटामिन और एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर अनार ना सिर्फ सेहत के लिए फायदेमंद है बल्कि इसके फायदे स्किन पर भी नजर आते हैं. लेकिन, अनार के छिलकों पर कम ही लोग ध्यान देते हैं. अनार से उसके लाल रसीले दाने निकालकर उसके छिलकों को सीधा कूड़ेदान में डाल दिया जाता है. आपको सुनकर शायद हैरानी हो सकती है कि अनार के छिलकों (Pomegranate Peels) को भी कई अलग-अलग तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है और इनके फायदे उठाए जा सकते हैं. यहां जानिए किस तरह अनार के छिलकों को रिसाइकिल किया जा सकता है और कैसे  इनका अलग-अलग तरीकों से इस्तेमाल कर सकते हैं. 

रूखे-सूखे दिखने लगे हैं हाथ तो कुछ बातों का रखें ख्याल, घरेलू नुस्खे भी आते हैं काम 

अनार के छिलकों का इस्तेमाल | Uses Of Pomegranate Peels 

अनार के छिलकों का इस्तेमाल करने के लिए इन्हें सुखाया जा सकता है. सूखे अनार के छिलके कई काम आते हैं. अनार के छिलके सुखाने के लिए इन्हें 3 से 4 दिन धूप में रखा जा सकता है. इसके अलावा, अवन में 20 मिनट 350 डिग्री पर इन छिलकों को सुखाया जा सकता है. जब छिलके सूख जाएं तो इन्हें पीसकर पाउडर (Pomegranate Peel Powder) बना लें. इस पाउडर का इस्तेमाल चाय बनाने से लेकर फेस पैक बनाने तक में किया जा सकता है.

दुल्हन जैसा ग्लो पाने के लिए पार्लर के चक्कर लगाने की नहीं पड़ेगी जरूरत, अगर लगा लिए ये होममेड फेस पैक्स  

बनाएं फेस पैक 

अनार के छिलकों के पाउडर से फेस पैक बनाया जा सकता है. अनार के सूखे हुए छिलकों को पीसकर इस पाउडर में शहद और दही मिलाकर पैक बनाएं. इस पैक को चेहरे कुछ मिनटों तक लगाकर रखने के बाद चेहरा धो लें. स्किन निखर जाती है. 

चाय करें तैयार

हर्बल टी तो आपने कई तरह की पी होंगी, अब अनार के छिलकों से बनने वाली हर्बल टी (Herbal Tea) बनाकर भी पी लीजिए. इस हर्बल टी को बनाने के लिए अनार के छिलकों के पाउडर को गर्म पानी में मिलाएं. इसमें हल्का नींबू का रस या शहद भी मिलाया जा सकता है. बस तैयार है आपकी टेस्टी अनार के फ्लेवर वाली चाय. 

अनार वाला सिरका 

अनार के फ्लेवर का सिरका बनाने के लिए अनार के छिलकों को पानी में भिगोकर रखें. इस पानी में थोड़ी चीनी भी मिलाई जा सकती है. कुछ दिन फर्मेंट होने के बाद सिरका तैयार हो जाएगा. इस सिरके को सलाद में भी डाला जा सकता है. 

अनार के फ्लेवर वाला पानी 

हाइड्रेशन पाने के लिए अनार फ्लेवर वाला पानी तैयार किया जा सकता है. यह पानी स्वाद में अच्छा होता है और कार्बोनेटेड ड्रिंक्स की तरह यह सेहत पर बुरा प्रभाव भी नहीं डालती है. अनार इंफ्यूज्ड पानी बनाने के लिए अनार के छिलकों को धोकर पानी में डालकर रखें. कुछ देर बाद इस पानी को पिया जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
इन 4 चीजों को दही में मिलाकर खाएंगे, तो मिलेंगे पेट से लेकर स्किन तक को फायदे
अनार खाकर छिलके फेंकने की ना करें गलती, चाय से लेकर फेस पैक बनाने तक में काम आते हैं Pomegranate Peels 
बालों को मजबूत बनाने के लिए ऐसे बनाकर लगाएं मेथी, कलौंजी और दही का हेयर मास्क
Next Article
बालों को मजबूत बनाने के लिए ऐसे बनाकर लगाएं मेथी, कलौंजी और दही का हेयर मास्क
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;