सफेद बालों को काला कर देगा सरसो के तेल का यह नुस्खा, बस इस चीज को मिलाकर लगा लीजिए जड़ों में

White Hair Home Remedies: बालों पर सरसो का तेल लगाने पर यूं तो कई फायदे मिलते हैं लेकिन इस तेल से सफेद बालों को काला भी किया जा सकता है. यहां जानिए सरसो के तेल का सही तरह से इस्तेमाल करने का तरीका. 

सफेद बालों को काला कर देगा सरसो के तेल का यह नुस्खा, बस इस चीज को मिलाकर लगा लीजिए जड़ों में

Mustard Oil For White Hair: बाल इस तरह से किए जा सकते हैं आसानी से काले. 

White Hair: बाल उम्र के अनुसार भी सफेद होते हैं और उम्र से पहले भी सफेद होना शुरू हो जाते हैं. बालों का अगर सही तरह से ख्याल ना रखा जाए या जरूरत से ज्यादा केमिकल वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें तो भी बालों का कालापन कम होना शुरू हो जाता है. ऐसे में बालों को काला करने के लिए केमिकल वाली हेयर डाई लगाई जाती है या फिर मेहंदी वगैरह का इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन, ऐसे भी कई नुस्खे हैं जो धीरे-धीरे अपना असर दिखाते हैं लेकिन प्राकृतिक तौर पर बालों को काला बनाने में असरदार होते हैं. यहां सरसो के तेल (Mustard Oil) का भी ऐसा ही नुस्खा दिया जा रहा है. जानिए किस तरह सरसो के तेल से बालों को काला किया जा सकता है. 

वजन कम करने के लिए कौनसा जूस है सबसे असरदार, यहां जानिए फैट बर्निंग Juice के बारे में 

सफेद बालों के लिए सरसो का तेल | Mustard Oil For White Hair 

सरसो के तेल में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं. इस तेल से हेयर फॉलिकल्स को फायदा मिलता है. इस तेल में पाए जाने वाले विटामिन और खनिज बालों को सफेद होने से बचाते हैं और काला करने में मददगार होते हैं. सरसो के तेल से सफेद बालों को काला करने के लिए आपको बेहद ही आसान नुस्खे को आजमाने की जरूरत होती है. इसके लिए आपको कुछ सूखे करी पत्ते (Curry Leaves), सरसो का तेल और मेथी के पीले दाने लेने हैं. आंच पर तेल चढ़ाकर उसमें करी पत्ते और मेथी के दाने मिलाएं और इस तेल के पक जाने के बाद इसे सिर पर लगा लें. इस तेल को बालों पर रातभर लगाकर रखना भी फायदेमंद होता है. इसके अलावा, हफ्ते में 2 से 3 बार इस तेल से सिर की मालिश करके एक से डेढ़ घंटे बाद सिर धोया जा सकता है. इस तरह सरसो के तेल के इस्तेमाल से बालों की सफेदी कम होने में असर दिखता है और बाल प्राकृतिक तौर पर काले होते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

रूखे बालों में नमी लाने के लिए घर की ये 6 चीजें लगा सकती हैं आप, ड्राई हेयर चुभकर नहीं करेंगे परेशान 

ये भी हैं फायदे 

  • सरसो का तेल बालों के लिए कई अलग-अलग तरह से फायदेमंद होता है. इस तेल को बालों पर लगाने से स्कैल्प का ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर होता है. इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड्स होते हैं जो हेयर ग्रोथ बढ़ाने में सहायक है. 
  • हेयर डैमेज और हेयर फॉल को कम करने के लिए भी सरसो का तेल लगाया जा सकता है. सरसो के तेल से बालों की छोटी-मोटी दिक्कतें (Hair Problems) दूर हो जाती हैं. 
  • दही के साथ भी सरसो के तेल को मिलाकर बालों पर लगा सकते हैं. इससे बाल मुलायम और शाइनी बनते हैं. 2 चम्मच दही में एक चम्मच सरसो का तेल और एक अंडे को मिलाकर बालों पर 40 से 45 मिनट के लिए लगा सकते हैं.