Weight Loss: रसोई की इन 2 चीजों से भी घटाया जा सकता है वजन, तेजी से पिघलने लगेगी पेट की चर्बी

Weight Loss Food: रसोई सचमुच खजाने के पिटारे जैसी होती है और इसी पिटारे में 2 ऐसी चीजें छुपी हैं जो आपके वजन को कई हद तक कम करने में सहायक हैं. जानें कौनसी हैं ये कमाल की चीजें.

Weight Loss: रसोई की इन 2 चीजों से भी घटाया जा सकता है वजन, तेजी से पिघलने लगेगी पेट की चर्बी

Belly Fat: पेट की चर्बी को कम करने के लिए करना होगा इन 2 चीजों का सेवन.

Weight Loss: तेजी से वजन घटाना है तो आपको सबसे पहले एक सही डाइट फॉलो करनी होगी और वर्कआउट का रूटीन बनाना होगा. इसके अलावा कुछ ऐसी चीजें भी अपने खानपान में शामिल करनी होंगी जो वजन घटाने में तो मददगार हों, लेकिन त्वचा की चमक और आपकी एनर्जी बनाकर रखें. ऐसी दो चीजें आपकी रसोई में ही छिपी हैं जिनका सही कॉम्बिनेशन कमाल के रिजल्ट देता है. दोनों के गुण लाजवाब हैं और ये दोनों मिलकर वजन घटाने से लेकर शरीर को दूसरे फायदे देने में कारगर हैं. ये दो चीजें है नींबू (Lemon) और ऑलिव ऑयल. आइए जानते हैं इन नींबू और ऑलिव ऑयल (Olive Oil) का किस तरह सेवन किया जाए कि पेट की चर्बी (Belly Fat) पिघलने लगे. 

5vfish3o

वजन घटाने के लिए नींबू और ऑलिव ऑयल | Lemon And Olive Oil For Weight Loss 

विटामिन सी से भरपूर नींबू एंटीऑक्सीडेंट से भी भरपूर है और इसमें फ्लेवोनोइड्स भी खूब पाए जाते हैं. ऑलिव ऑयल में दो अलग-अलग तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं. एक पॉलीफेनोल्स और दूसरा होता है विटामिन ई जो इम्यून सिस्टम के लिए भी फायदेमंद है और स्किन के लिए भी. ऑलिव ऑयल विटामिन-के को एब्जॉर्ब करने में भी मदद करता है.

नींबू में मौजूद विटामिन सी फैट बर्न करने का काम करता है. जो लोग कम विटामिन सी लेते हैं उनका फैट बर्निंग (Fat Burning) की प्रोसेस थोड़ा धीमा होता है. ऑलिव ऑयल में मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड ज्यादा होते हैं. ये शरीर को जरूरी फैट देता है. साथ ही, सैचुरेटेड फैट्स से कहीं ज्यादा बेहतर होता है.

बॉडी डिटॉक्स करने के लिए

नींबू और ऑलिव ऑयल अपने एंटीऑक्सीडेंट्स के चलते शरीर को डिटॉक्स (Detox) भी करते हैं. सुबह उठ कर आप गुनगुने पानी में नींबू की कुछ बूंदे डालकर पी जाइए. इसी तरह जब सुबह का ब्रेकफास्ट करें तो उसमें ऑलिव ऑयल का उपयोग जरूर करें.

नींबू और ऑलिव ऑयल से पाचन की क्रिया भी बेहतर होती है. साथ ही, जोड़ों का दर्द भी काफी हद तक कम हो सकता है. ध्यान रखने वाली बात ये भी है कि दोनों का ज्यादा इस्तेमाल नुकसान भी कर सकता है. ज्यादा नींबू-पानी पीने से दांतों को नुकसान हो सकता है. इसी तरह ऑलिव ऑयल की मात्रा ज्यादा हुई तो कैलोरी बढ़ने का डर रहेगा. इसलिए इनका निम्न मात्रा में ही सेवन करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

तैमूर ताइक्वांडो की ड्रेस में मां करीना और पापा सैफ के साथ आए नजर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com