सफेद बालों को काला करेगा यह खास किस्म का पाउडर, White Hair ढूंढना हो जाएगा मुश्किल 

White Hair Home Remedies: उम्र के साथ-साथ बाल भी सफेद होना शुरू हो जाते हैं. अगर आप अपने बालों को एकबार फिर काला करना चाहते हैं तो यहां बताए गए पाउडर के इस्तेमाल से बालों की रंगत बदल सकते हैं. 

सफेद बालों को काला करेगा यह खास किस्म का पाउडर, White Hair ढूंढना हो जाएगा मुश्किल 

Natural Dye For White Hair: इस तरह काले होंगे सफेद बाल. 

खास बातें

  • इस तरह करें बालों को काला.
  • आसान है यह तरीका.
  • इस पाउडर से दिखेगा कमाल का असर.

Hair Care: बालों के सफेद होने के कई कारण होते हैं. उम्र के चलते, सही तरह से बालों की देखभाल ना करने से, धूप से, केमिकल्स वाले प्रोडक्ट्स के जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल से या फिर हार्मोनल इंबैलेंस और डाइट में पर्याप्त पोषक तत्वों की कमी से भी बालों के सफेद (White Hair) होने की दिक्कत हो जाती है. ऐसे में कई घरेलू नुस्खे बेहद काम आते हैं. बाहर के केमिकल वाले डाई से कही ज्यादा बेहतर साबित होती हैं घर की चीजें जिनसे बालों की रंगत ही नहीं बदलती बल्कि उन्हें पोषण भी मिलता है. यहां जानिए किस तरह इंडिगो पाउडर (Indigo Powder) को बाल काले करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. इस पाउडर से हेयर डाई बनाना भी बेहद आसान है. 

क्या सर्दी में आपके बाल हो गए हैं झाड़ से, तो बस यह तरीका बना देगा उनको एकदम शाइनी और चमकदार

सफेद बालों के लिए इंडिगो पाउडर | Indigo Powder For White Hair 

पूरी तरह प्राकृतिक इंडिगो पाउडर को बालों पर अलग-अलग तरह से लगाया जा सकता है. यह पाउडर बालों की जड़ों को मजबूत करने में भी सहायक है और उन्हें टूटने से भी बचाता है. इसके अलावा, अलग-अलग मात्रा में इंडिगो पाउडर को भिन्न चीजों के साथ मिलाने पर बालों को भूरा, काला और हल्का भूरा रंग भी मिल सकता है. 

सफेद बालों पर कैसे लगाएं इंडिगो?

बालों को रंगने के लिए इंडिगो पाउडर को लगाने से पहले मेहंदी (Mehndi) लगाई जाती है. एक कटोरे में मेहंदी लें और उसमें ब्लैक टी या फिर ब्लैक कॉफी का पानी मिलाकर रातभर भीगने के लिए रख दें. इस मिश्रण को अगली सुबह बालों में लगाएं और 45 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. 
अगले स्टेप में आपको बालों पर इंडिगो लगाना होगा. इसके लिए बालों को सूखने दें. अब इंडिगो पाउडर में पानी मिलाएं और पेस्ट तैयार करें. इस पेस्ट को बालों पर जड़ों से सिरों तक लगाएं और 45 मिनट से 2 घंटे तक लगे रहने दें. बालों को शावर कैप से ढकें. इसके बाद बाल धो लें. आपको सफेद बाल काले रंगे हुए दिखाई देंगें. महीने में 2 बार इस हेयर मास्क (Hair Mask) का इस्तेमाल किया जा सकता है. 


बालों पर इंडिगो लगाने से क्या फायदा मिलता है? 

  • बालों को काला करने के अलावा भी बालों पर इंडिगो लगाने से कई फायदे मिलते हैं. इंडिगो हेयर फॉलिकल्स को मजबूत करता है जिससे बालों का झड़ना रुकता है. 
  • इंडिगो से बालों का वॉल्यूम बढ़ने में मदद मिलती है. 
  • डैंड्रफ दूर करने के लिए भी इंडिगो (Indigo) को बालों में लगाया जा सकता है.
  • स्कैल्प की सफाई में भी इंडिगो बेहद कारगर साबित होता है. इससे सिर की खुजली भी दूर होती है. 
  • अगर हेयर क्वालिटी बढ़ाने की बात हो तो इसमें भी इंडिगो कुछ कम असरदार साबित नहीं होता. 

सही तरह से सीरम ना लगाने से बालों पर नहीं पड़ता कोई असर, यहां जानिए कैसे करें Hair Serum का इस्तेमाल 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.