आंवला से भी काले हो सकते हैं सफेद बाल, बस सही तरह से आना चाहिए इस्तेमाल, ऐसे लगाएं Amla डाई की तरह 

Amla For White Hair: आंवला को बालों की देखरेख के लिए अलग-अलग तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है. यहां जानिए सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए कैसे लगा सकते हैं आंवला. 

आंवला से भी काले हो सकते हैं सफेद बाल, बस सही तरह से आना चाहिए इस्तेमाल, ऐसे लगाएं Amla डाई की तरह 

White Hair Home Remedies: इस तरह आसानी से काले हो जाएंगे सफेद बाल. 

Hair Care: विटामिन सी से भरपूर आंवला बालों के लिए कई तरह से फायदेमंद साबित होता है. आंवला अधिकतर बालों का झड़ना रोकने और बाल बढ़ाने के लिए इस्तेमाल में लाया जाता है, लेकिन इसके फायदों की गिनती यहीं तक सीमित नहीं है. आंवला (Amla) को बालों की और भी कई समस्याओं में इस्तेमाल किया जा सकता है. सफेद बालों (White Hair) को काला करने के लिए भी आंवला लगाया जा सकता है. आंवला नेचुरल एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है जो बालों की रंगत गहरी करने में असर दिखाता है. लेकिन, आंवले का सही तरह से इस्तेमाल करना जरूरी है, तभी इसका असर बालों पर दिखेगा. यहां जानिए, सफेद बालों को काला करने के लिए किस-किस तरह से लगाया जा सकता है आंवला. 

चेहरे के गहरे धब्बे इन 2 चीजों को लगाने पर होने लगेंगे हल्के, हफ्ते में बस एक बार करना होगा इस्तेमाल 

सफेद बालों को काला करने के लिए आंवला | Amla To Darken White Hair

आंवला को सफेद बालों पर लगाने से यह बालों के पीएच लेवल को ठीक करता है. इससे बाल सफेद होने से बचते हैं. आंवला में कॉपर की भी अच्छी मात्रा होती है जो मेलानिन बनाने में सहायक है. मेलानिन से ही बालों का रंग काला होता है. आंवला बालों को अंदरूनी और बाहरी दोनों रूपों में फायदे देता है जिससे बाल काले ही नहीं होते बल्कि बालों की सेहत भी अच्छी रहती है.

nllfmgog

Photo Credit: istock

सफेद बालों को काला करने के लिए आपको आंवले का पाउडर (Amla Powder) लेना होगा. इस पाउडर को खरीदने की भी जरूरत नहीं है क्योंकि आप घर पर ही बड़ी आसानी से आंवला पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं. आंवला पाउडर बनाने के लिए आंवले को टुकड़ों में काटें और फिर सूखने के लिए घर की छत पर रख दें. आंवला सूख जाए तो इसे मिक्सर में महीन पीस लें. बस तैयार है आपका आंवला पाउडर. 

एक कटोरी में मेहंदी (Mehndi) लें और इसमें आंवले का पाउडर मिला लें. अब इसमें नारियल का तेल और पानी मिलाकर पेस्ट तैयार करें. इस हेयर डाई से बाल काले होने लगते हैं. इस हेयर मास्क को आपको सिर पर 3 से 4 घंटे लगाकर रखना होगा. 15 दिन में एक बार इस डाई को बनाकर बालों पर लगाया जा सकता है. 

j2krqilo

Photo Credit: iStock

आंवले को सफेद बालों पर इस्तेमाल करने का एक और कमाल का तरीका है. इसके लिए आंवले के पाउडर में 2 विटामिन ई की गोलियां मिलाएं और हल्का सा एलोवेरा डाल दें. इसे अच्छे से मिक्स करें. अगर मिश्रण बहुत गाढ़ा हो तो पानी मिलाया जा सकता है. इस हेयर मास्क (Hair Mask) को सफेद बालों पर आधा घंटा लगाए रखने के बाद धो लें. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.