Coconut shell bowl DIY : नारियल पानी पीने के बाद ऐसे करें उसके शेल को रीयूज

Coconut shell craft : आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे नारियल की शेल को कितने तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं. 

Coconut shell bowl DIY : नारियल पानी पीने के बाद ऐसे करें उसके शेल को रीयूज

आप नारियल के शेल को दाल चावल नापने वाली कटोरी के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

Coconut shell reuse tips : नारियल पानी आपकी स्किन और बाल के लिए बहुत हेल्दी होता है. इससे चेहरे की चमक और बाल की लंबाई और चमक भी दोगुनी होती है. वैसे तो हम नारियल पानी को पीने के बाद उसके खोल को बेकार समझकर फेंक देते हैं, जबकि आप इसके शेल को कई तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं. आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे नारियल को कितने तरीके से (nariyal khol istemal karne ka tarika) इस्तेमाल कर सकते हैं. 

शहद में इन 2 चीजों को मिलाकर रोज 1 चम्मच खाने से उतर जाएगा आंखों पर चढ़ा मोटा चश्मा

नारियल खोल को रीयूज करने का तरीका

- आप नारियल की खोल का इस्तेमाल प्लांटिंग के लिए कर सकते हैं. आप इस खोल को कुछ दिन के लिए धूप में सूखने के लिए रख दीजिए. फिर आप इसको चाकू की मदद से साफ कर लीजिए और इसको कटोरे का आकार दे दीजिए. फिर इसमें मिट्टी भरकर बोनसाई प्लांट लगा सकते हैं. 

- आप नारियल शेल को एक दिन धूप में सुखाकर इसको पेंट से कलर कर सकते हैं. फिर आप इसको हैंग कर दीजिए.आप इसको ड्रॉइंग रूम में या फिर बेडरूम में सजा सकते हैं. 

- आप नारियल को पेन स्टैंड की तरह भी इस्तेमाल में ला सकते हैं. बस आपको नारियल की खोल को धूप में सूखने के लिए रख देना है. फिर इसको कलर करके स्टेशनरी बॉक्स की तरह इस्तेमाल में ला सकते हैं.

- आप नारियल के शेल को दाल चावल नापने वाली कटोरी के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं. आप इसमें रोज मर्रा की एसेसरीज को भी रख सकते हैं. तो अब से आप इस तरीके से नारियल के शेल का इस्तेमाल करें, फेंकने की बजाय.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com