हीट की वजह से डैमेज हुए बालों को इस तरह करें रिपेयर, जानें Damaged Hair ठीक करने के टिप्स 

Repairing Damaged Hair: कई  बार बहुत ज्यादा हीटिंग टूल्स का इस्तेमाल करने के बाद बाल रूखे-सूखे नजर आने लगते हैं. इन्हें फिर से मुलायम और चमकदार बनाने में कुछ टिप्स आपके काम आएंगे. 

हीट की वजह से डैमेज हुए बालों को इस तरह करें रिपेयर, जानें Damaged Hair ठीक करने के टिप्स 

How To Repair Damaged Hair: कुछ तरीकों से हीट से डैमेज हुए बालों में लाई जा सकती है चमक. 

Hair Care: सैलून में बाल स्टाइल करवाते रहने से बालों में एक्सेस हीट के कारण रूखापन आ जाता है. इस जरूरत से ज्यादा रूखेपन, नमी की कमी, बेजान बालों (Dull Hair) को ही डैमेज्ड हेयर कहते हैं. डैमेज्ड बाल (Damaged Hair) पूरी तरह अपनी चमक और निखार खो देते हैं और सिर पर झाड़ जैसे नजर आने लगते हैं. इन बालों की दिक्कत को घर के कुछ नुस्खों से ठीक करने की कोशिश की जा सकती है. ऐसी कई चीजे हैं जो इन डैमेज हुए बालों पर अच्छा असर दिखाती हैं और बालों में जान डालने का काम करती हैं. जानिए ये चीजें कौनसी हैं और किस तरह इनका इस्तेमाल किया जा सकता है. वहीं, डैमेज्ड बालों का सही तरह से ख्याल रखने के टिप्स पता होना भी जरूरी है.

निखरी त्वचा के लिए घर पर बना लीजिए ये 4 तरह के फेस पैक्स, चेहरे पर नजर आने लगेगा बेदाग निखार 

डैमेज्ड हेयर रिपेयर करने के टिप्स | Tips To Repair Damaged Hair 

आपके बाल डैमेज्ड हैं या नहीं यह पहचानने के भी कई तरीके हैं. अगर बालों के सिरे दोमुंहे (Split Ends) हैं, बालों की रंगत फीकी पड़ने लगी है, बाल झड़ने लगे हैं, बहुत ज्यादा ड्राई हैं या फिर उलझे रहते हैं तो साफतौर पर बाल डैमेज्ड हैं और बालों को देखभाल की जरूरत है. निम्न ऐसे टिप्स हैं जो डैमेज्ड बालों को रिपेयर करने में आपकी मदद करेंगे. 

ट्रिमिंग 

बालों को और ज्यादा डैमेज्ड होने से बचाने के लिए उन्हें समय-समय पर ट्रिम कराते रहें. बाल ट्रिम होते रहेंगे तो उनके सिरों से दोमुंहे बाल हटेंगे और चुभने वाले बाल भी कम होंगे. इससे बालों को मैनेज करने में भी आसानी होगी. 

हेयर मास्क 

हफ्ते में एकबार बालों को डीप कंडीशन करें जिससे बालों को पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन मिल सके. इसके लिए बालों पर अंडा लगाया जा सकता है. अंडे का मास्क (Hair Mask) बालों को पोषण भी देगा और चमक भी. आप बालों पर चमक लाने के लिए शहद को दूध में मिलाकर लगा सकते हैं. इससे बालों पर शाइन तो आएगी ही साथ ही बाल मुलायम बनेंगे सो अलग. 

तेल मालिश 


बालों को धोने से पहले रात में हल्के गर्म तेल से बालों की मालिश करें. आप चाहें तो बाल धोने से 1 या 2 घंटे पहले भी सिर पर तेल मालिश कर सकते हैं. नारियल या ऑलिव ऑयल का तेल आपके लिए अच्छे ऑप्शन साबित होंगे. 

हीट प्रोटेक्टेंट

हीट से डैमेज्ड हुए बाल हैं तो जायज सी बात है आपको हीट से दूर रहना ही चाहिए. लेकिन, कभी बहुत ज्यादा जरूरत पड़ जाए तो हमेशा हीट प्रोटेक्टेंट लगाने के बाद ही बालों पर कोई हीटिंग टूल जैसे स्ट्रेटनर, कर्लर या ड्रायर का इस्तेमाल करें. 

ब्लैकहेड्स से हैं परेशान तो काम आएंगे ये 5 नुस्खे, जिद्दी Blackheads का हो जाएगा सफाया


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

रवीना टंडन ने बर्थडे पर पति और बच्चों संग किया डिनर