विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 24, 2022

गंदे और मैल जमे दिखते हैं पैर तो घर पर ही कर लीजिए पैडिक्योर, इन 5 तरीकों से साफ होगी Foot Tanning 

Foot Tanning Removal: गंदगी, धूल, मिट्टी और धूप से बेढंगे दिखने वाले पैरों की सही तरह से सफाई करने में घर के कुछ नुस्खे बेहद काम आते हैं. आप भी जान लीजिए.  

Read Time: 4 mins
गंदे और मैल जमे दिखते हैं पैर तो घर पर ही कर लीजिए पैडिक्योर, इन 5 तरीकों से साफ होगी Foot Tanning 
Pedicure at home: टैनिंग पर कमाल का असर दिखाती हैं रसोई की कुछ चीजें. 

Beauty Tips: पैरों से हम मीलों की दूरी तय करते हैं और इन्हीं पैरों में भर-भरकर मैल भी ले आते हैं. पैरों पर जमी गंदगी, मैल और धूप के कारण दिखने वाली टैनिंग (Tanning) पैरों की सूरत पूरी तरह बिगाड़ देती है. नौबत तो यहां तक आ जाती है कि चप्पल या कोई सुंदर सैंडल तक बाहर पहनकर नहीं निकला जाता. ऐसे में पार्लर के रोजाना चक्कर भी नहीं लगाए जा सकते और बिना कुछ उपाय इन बुरे से दिखने वाले पैरों को लेकर बैठा भी नहीं जा सकता है. लेकिन, जब घर पर ही पेडिक्योर (Pedicure) करके पैरों को चमकाया जा सकता है तो फिर पार्लर जाने की भला जरूरत किसे है और ढेर सारे पैसे बचेंगे सो अलग. आइए, जान लेते हैं पैरो से धूल, मिट्टी और धूप की जमी (Feet Tanning) परत कैसे छुड़ाई जाए. 

Oily Skin से परेशान हैं तो बस लगा लीजिए रसोई की यह चीज, तेल नहीं बल्कि चेहरे पर दिखने लगेगा निखार 


पैरों से टैनिंग हटाने के घरेलू उपाय | Home Remedies To Remove Tanning From Foot 

बेसन और दही 


यह एक तरह का पैक है जो पैरों की सफाई के लिए बेहद अच्छा है. इसे बनाने के लिए बेसन में दही (Curd) मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बनाइए और कुछ बूंदे नींबू के रस की मिला लीजिए. इसके बाद इसे पैरों पर तकरीबन आधा घंटे लगाए रखने के बाद गुनगुने पानी से धो लें. यह पैक हफ्ते में 2 बार लगाया जा सकता है. 

नींबू और आलू 

एक कटोरी में नींबू (Lemon Juice) और आलू के रस को बराबर मात्रा में लेकर मिला लीजिए. इस रस को पैरों पर उंगलियों के बीच में, तलवे पर और पंजों पर 20 से 25 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. इससे कालापन छूटने में मदद मिलती है और पैरों पर चमक दिखने लगती है. 

ओट्स और दही 

यह एक तरह का एक्सफोलिएटिंग स्क्रब (Foot Scrub) है जो गहराई से पैरों की सफाई करता है और डेड स्किन सेल्स को दूर करता है. इसे लगाने के लिए एक कटोरी में दही, ओट्स और नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बनाइए. पैरों पर इसे 15 मिनट लगाए रखने के बाद हल्के हाथों से रगड़ते हुए इसे छुड़ाएं. इसका हफ्ते में एक बार इस्तेमाल किया जा सकता है. 

चीनी और नींबू 

टैनिंग के लिए यह एक अच्छा स्क्रब है. नींबू के रस में चीनी को मिलाकर हाथों से पैरों पर मलना शुरु करें. लगभग 5 मिनट पैरों को इस मिश्रण से स्क्रब करने के बाद पैरों को धो लें. चीनी हल्की गल जाने के बाद ही लगाएं या फिर चीनी पीसने के बाद इस्तेमाल करें. पैरों को धोने के बाद मॉइश्चराइजर लगाना ना भूलें. 

कॉफी और शहद 


पैरों पर कॉफी और शहद (Coffee and honey) से भी पेडिक्योर किया जा सकता है. इससे पैरों को अच्छी सफाई होती है. लगभग 2 चम्मच शहद में एक चम्मच भरकर कॉफी का पाउडर मिलाकर पैरों पर मलें और 5 मिनट बाद धो लें. पैर पहले से साफ दिखने लगेंगे.

सुबह खाली पेट पिया जा सकता है आंवले का पानी, जानिए सेहत को इस Amla Water से मिलने वाले फायदे 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ओरहान अवात्रामणि के साथ नाइट आउट के बाद स्पॉट हुईं जान्हवी कपूर

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
कुछ भी करके वजन कम नहीं हो रहा है तो आज से इस तरह से चलना कर दें शुरू, होने लगेंगे पतले
गंदे और मैल जमे दिखते हैं पैर तो घर पर ही कर लीजिए पैडिक्योर, इन 5 तरीकों से साफ होगी Foot Tanning 
Baby Boy Names: अपने बेट को दें ‘अग्न’ से शुरू होने वाले ये यूनिक नाम, जानिए इन बेहतरीन नामों के अर्थ
Next Article
Baby Boy Names: अपने बेट को दें ‘अग्न’ से शुरू होने वाले ये यूनिक नाम, जानिए इन बेहतरीन नामों के अर्थ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;