क्या सब कुछ करके देख लिया फिर भी आंख के नीचे हैं काले घेरे, ये होम रेमेडीज दिलाएंगे डार्क सर्कल से छुटकारा

Home Remedies For Dark Circles: डार्क सर्कल को चुटकियों में दूर करेगा ये घरेलू उपाय, आजमाकर देख लें.

क्या सब कुछ करके देख लिया फिर भी आंख के नीचे हैं काले घेरे, ये होम रेमेडीज दिलाएंगे डार्क सर्कल से छुटकारा

Home Remedies For Dark Remedies: डार्क सर्कल दूर करेंगे ये होम रेमेडीज.

खास बातें

  • डार्क सर्कल होनेके कई कारण हो सकते हैं.
  • रात में देर तक जगना, कम पानी पीना भी एक कारण है.
  • लेकिन कुछ घरेलू उपाय आंख के कालेपन को दूर कर देंगे.

Dark Circles Home Remedies: डार्क सर्कल हमारे चेहरे की सुंदरता को बिगाड़ देता है. ये कहना गलत नहीं होगा कि यह चांद में दाग की तरह काम करता है. आज के समय में ज्यादातर लोग डार्क सर्कल से जूझ रहें हैं और उसे खत्म के लिए हर हथकंडे (dark circles treatment) अपना रहे हैं. फिर चाहे वो महिला हो या पुरुष हर कोई इससे निजात (dark circles remove tips in hindi) पाना चाहता है. डार्क सर्कल होने के कई कारण हो सकते हैं जैसे लैपटॉप या फोन की स्क्रीन के आगे ज्यादा देर तक रहना, कम पानी पीना, रात को देर तक जागना. लेकिन अब इसका रामबाण इलाज मिल चुका है जो आपके डार्क सर्कल को हफ्ते भर के अंदर गायब कर देगा. चलिए आपको बताते हैं क्या है होम रिमेडी (home remedies for dark circles under eyes fast) दिलाएगा आपको डार्क सर्कल से छुटकारा.

ये एक एक्सरसाइज आपकी मोटी जांघों को एकदम सुडौल कर देगी, फिर रोज पहनिए अपने मनपसंद कपड़े बेझिझक

डार्क सर्कल दूर करेंगे ये होम रेमेडीज |  These Home Remedies Will Keep Dark Circles Away

ठंडे टी बैग्स   

इन काले घेरों से निपटने के सबसे प्रभावी और बेहद आसान तरीकों में से एक है ठंडे टी बैग्स का इस्तेमाल करना. जल्दी रिजल्ट पाने के लिए ग्रीन टी बैग का उपयोग करें. सबसे पहले बैग को पानी में भिगोएं और रेफ्रिजरेटर में ठंडा करें. इसके बाद इन्हें 10 से 15 मिनट के लिए अपनी आंखों पर रखें.

Latest and Breaking News on NDTV

कसा हुआ आलू या खीरा

इन ठंडी सब्जियों के विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट और सूजन रोधी प्रकृति आंखों के आसपास की सूजन को कम करने में मदद करती है और कालापन भी दूर करती है. कुछ कच्चे आलू और खीरे को कद्दूकस कर लें और उसके टुकड़ों को अपनी आंखों पर रखें. 10- 12 मिनट बाद इन्हें हटा दें.

एलोवेरा 

एलोवेरा एक प्रभावी मॉइश्चराइजर है. ये चेहरे में नमी बनाए रखता है और त्वचा को झूलसने से बचाता है. इससे डार्क सर्कल कम होते हैं और समय से पहले बूढ़ा होने से रोकने में भी हमारी मदद करता है.

Latest and Breaking News on NDTV

 टमाटर 

टमाटर एक प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं जो आंखों के आसपास के रंग में बदलाव को कम करने में मदद करते हैं. एक चम्मच टमाटर के रस में एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं और आंखों के नीचे लगाएं. 10 मिनट के बाद ठंडे पानी से धो लें.

                                                                                                          (प्रस्तुति- रौशनी सिंह)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.