How To Manage Time For Yoga : बिजी है लाइफ तो ऐसे निकालें अपने लिए 40 मिनट और हो जाइए कुछ ही दिनों में फिट

Time For Yoga: आजकल की इस भागदौड़ वाली जिंदगी में सबसे मुश्किल काम है समय निकालना. आज हम आपको बतायेंगे कि बिजी शेड्यूल में भी आप (अपने आपको फिट रखने के लिए) योगा (Yoga) के लिए कैसे समय निकाल सकती हैं.

How To Manage Time For Yoga : बिजी है लाइफ तो ऐसे निकालें अपने लिए 40 मिनट और हो जाइए कुछ ही दिनों में फिट

Yoga Life : बिजी लाइफस्टाइल में सेहतमंद बने रहने के आसान टिप्स

नई दिल्ली:

Time For Yoga: क्या आपको अपने बिजी शेड्यूल में से योगा (Yoga) के लिए वक्त निकालना मुश्किल हो रहा है. अगर हां तो आपको आज से ही अपना शेड्यूल बना लेना चाहिए. अगर हो सके तो एक ट्रेनर के अंडर योगा करें, इससे आप ट्रेनर के अंडर रहते हुए योगा (Yoga) के लिए समय निकाल पाएंगे. वैसे भी योगा आपके लिए काफी फायदेमंद है और वर्क फ्रॉम होम के बाद से इसकी जरूरत हर किसी को है, क्योंकि कई बार एक ही जगह पर बैठे-बैठे कंधे, कमर और पीठ अकड़ जाती है. देखा जाए तो ऐसे दर्द की शिकायत वाले लोगों की संख्या में भी तेजी से इजाफा हुआ है. बता दें कि योगा (Yoga) शरीर से कई रोगों को दूर करने का काम करता है. आपको फिट और हमेशा तरो ताजा रखता है.

रोजाना 40 मिनट जरूर करें योगा (Do 40 Minutes Of Yoga Every Day)

हर दिन 40 मिनट योगा जरूर करें. अगर आप इससे ज्यादा यानि एक घंटा योगा (Yoga) करने का भी लक्ष्य बनाती है तो आपके लिए और भी अच्छा है, लेकिन कोशिश करें धीरे-धीरे आगे बढ़े. सबसे पहले आरामदायक पोज चुनें. इसके बाद धीरे-धीरे कठिन योगा (Yoga) आसान आप चुन सकते हैं. योगा के लिए अपने आसपास शांत और आरामदायक माहौल का चुनाव करें. 

2u4p3dv

How To Manage Time For Yoga: सामूहिक व्यायाम करने के फायदे 

योगा क्लास भी है फायदेमंद  (Join Yoga Class)

अब आप सोच रहे होंगे कि बिजी समय में कैसे योगा (Yoga) के लिए समय निकाला जाये. अगर आप एक बार योगा क्लास में जुड़ जाएगी तो फिर आपको जाना ही पड़ेगा, क्योंकि अक्सर जो लोग अकेले योगा शुरू करते हैं, वे कुछ दिन बाद इसके लिए समय नहीं निकाल पाते, समूह में योगा (Yoga) करने का फायदा ये है कि आप ना चाहकर भी इसे बीच में नहीं छोड़ पाते. इससे आप योगा (Yoga) भी नियमित रूप से कर पायेंगे और अपने साथी से पहले वेट लूज या इंक्रीज करने में खुद की मदद भी कर पायेंगे.

बच्‍चों के साथ योगा करने के फायदे (Benefits of doing yoga with kids)

आप घर में बच्चों के साथ भी योगा (Yoga) कर सकते हैं, इससे आप के साथ-साथ बच्चों में भी योगा (Yoga) का रूटीन बनेगा और आपके साथ-साथ वो भी फिट और सेहतमंद रहेंगे. बच्चों के साथ योगा (Yoga) करते समय एक बात का ख्याल रखें कि आसान पॉश्चर ही चुनें, जो उनकी उम्र के अनुसार ठीक हो. रोजाना योगा (Yoga) करने से मानसिक बीमारियां, स्पॉन्डिलाइटिस, सांस से जुड़ी बीमारियां, अर्थराइटिस, मोटापा, थायराइड, डायबिटीज जैसी बीमारियों से आपका बचाव हो सकता है.

g67f0f9g
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

How To Manage Time For Yoga: बेड पर योगा आसान है, ट्राय किया ? 

नहीं है समय, बेड पर ही करें योगा, फॉलो करें ये टिप्स (You can do yoga on bed)

  • बिजी समय में सुबह उठते ही आपके पास ढेरों काम हो, तो भी आप योगा (Yoga) कर सकते हैं. आप बेड पर ही योगा (Yoga) कर सकते हैं. कई ऐसे पॉश्चर हैं, जिन्हें आप बैठे या लेट कर आराम से कर सकते हैं.
  • आप सुबह उठते ही बेड पर योगा (Yoga) कर सकते हैं, इसी तरह रात में सोने से पहले भई हल्की-फुल्की एक्सरसाइज की जा सकती है.
  • सुबह-सुबह योगा (Yoga) करने के कई फायदे हैं. आप ताजगी और एनर्जी के साथ दिन की शुरूआत कर सकते हैं.
  • सुबह हो सके तो खाली पेट ही योगा (Yoga) का अभ्यास करें.
  • दिन में किसी भी प्रहर अगर योगा (Yoga) करने का मन है तो ख्याल रखें कि खाना खाने के तीन घंटे बाद ही करें.
  • वहीं, अगर आपने कॉफी, चाय, जूस, शेक जैसे ड्रिक्स पीयें हो तो आधे घंटे बाद ही योगा (Yoga) करें.
  • अगर आप किसी बीमारी से ग्रस्त हैं तो बिना डॉक्टर की सलाह के योगा (Yoga) के किसी भी पॉश्चर को करने की गलती ना करें.