इस पत्ती के Hair mask से बालों का टूटना और झड़ना होगा कम, जानिए बनाने का तरीका

Hair diy : बाल की सेहत में इजाफा करना है तो इमली की पत्तियों से अच्छा और कुछ नहीं है. यह घरेलू उपाय आजमाने से कुछ समय में ही बदलाव नजर आने लग जाएगा. इस लेख में इमली के हेयर मास्क के इस्तेमाल के बारे में बताया गया है जो आपके लिए सहायक होगा.

इस पत्ती के Hair mask से बालों का टूटना और झड़ना होगा कम, जानिए बनाने का तरीका

Home remedy : इमली की पत्तियां बालों की समस्या से निजात दिलाने में करेंगी मदद.

खास बातें

  • बालों में बनी रेहगी चमक और वॉल्यूम.
  • इमली हेयर मास्क से बालों का झड़ना और टूटना जाएगा रुक.
  • इसकी पत्तियां खाना भी होता है बालों के लिए फायदेमंद.

Tamarind Leaves Hair mask : खराब दिनचर्या और खानपान से सेहत बुरी तरह प्रभावित हो रही है. जिसका असर स्किन पर झुर्रियों और बालों के झड़ने के रूप में नजर आ रही है. इसमें सुधार लाने के लिए लोग हर तरह के जतन भी कर रहे हैं. ऐसे में इस समस्या को ध्यान में रखकर यहां पर हम आपको एक ऐसी होम रेमेडी के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके बारे में आपने कभी सोचा नहीं होगा कि यह चीज भी बाल के स्वास्थ्य में सुधार ला सकती है. इमली की पत्ती ऐसी है जिससे आप कई तरीके से उससे हेयर मास्क तैयार कर सकती हैं. ये मास्क आपके ऐसे हैं, जो हेयर ग्रोथ (hair growth) और फॉल को रोकने में पूरी मदद करेंगे. बस आपको इस तरीके से इसे तैयार करना होगा.

बाल हो गए हैं सफेद तो समझ जाइए इस विटामिन की हो गई है कमी, इन चीजों को डाइट में कर लीजिए शामिल

इस तरह से बनाएं इमली हेयर मास्क | How to make Imli hair mask

tamarind leaves imli patta herbs

Photo Credit: Istock

-सबसे पहले बता देते हैं इस मास्क को बनाने के लिए आपको क्या-क्या चाहिए. इमली की पत्ती, एलोवेरा जेल और नारियल का तेल ( 1 छोटी चम्मच ). अब आपको पत्तियों को पानी से अच्छे तरीके से धो लेना है. फिर इसे मिक्सर ग्राइंडर में डालकर पीसकर पेस्ट बना लीजिए. अब इसमें ताजे एलोवेरा जेल (aloe vera gel) और नारियल तेल  (coconut oil)  मिलाकर अच्छे ढंग से फेट दीजिए. इसके बाद आप इस पैक को अपनी हेयर रूट में ब्रश की मदद से अच्छे से लगा लीजिए. आप चाहें तो उंगलियों की टिप्स से हल्का हेयर मसाज भी सिर में दे सकती हैं. इससे इमली के पोषक तत्व अच्छे से एब्जॉर्ब हो जाएंगे. फिर इसे आधे घंटे ऐसे ही लगाकर छोड़ दीजिए. जब यह अच्छे से सूख जाए तो हर्बल शैंपू से बाल धुल लीजिए. यह हेयर पैक आप सप्ताह में एक बार इस्तेमाल करती हैं तो अच्छे परिणाम जल्द नजर आने लगेंगे. यह मास्क आपके बालों की खोई हुई चमक और वॉल्यूम दिलाने का काम करेगा.

-अगर आपके बाल बहुत ज्यादा झड़ (hair loss) रहे हैं तो इमली से बेहतर उपाय दूसरा नहीं है. इसे खाने से बालों के झड़ने की समस्या काफी हद तक कम होगी. साथ ही आपके बाल बाउंसी और चमकदार भी बनेंगे.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ये 5 बुरी आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, आज से ही करना छोड़ दें ये काम

-

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com