थायराइड का रामबाण इलाज है इस बीज का पानी, रोज बनाकर पीना होगा इस तरह, फिर thyroid एकदम हो जाएगा ठीक

Coriander seeds for thyroid : थायराइड से परेशान हैं तो बस इस बीज से वह कंट्रोल में आ सकता है, बस आपको इस तरह बनाकर पीना होगा.

थायराइड का रामबाण इलाज है इस बीज का पानी, रोज बनाकर पीना होगा इस तरह, फिर thyroid एकदम हो जाएगा ठीक

is coriander seed water good for thyroid : क्या धनिए का पानी थायराइड ठीक कर सकता है, चलिए जानते हैं.

खास बातें

  • थायराइड का रामबाण इलाज है यहां.
  • थायराइड में धनिया का पानी कैसे बनाएं?
  • साबुत धनिया के फायदे है सबसे अच्छी दवाई.

Thyroid Home Remedy: थायराइड एक ऐसी समस्या है जो ताउम्र हमें परेशान कर सकती है और अगर ठीक तरीके से इसका ध्यान नहीं रखा जाए तो यह हमारे शरीर के अन्य हिस्सों पर भी प्रभाव डालती है. थायराइड (Thyroid) के मरीजों को TSH, T3, T4, एंटीबॉडी, बालों का झड़ना, (Hair Fall) ड्राई स्किन, मेटाबॉलिज्म, फर्टिलिटी, (Fertility) पीरियड समय पर न आना जैसी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. ऐसे में थायराइड को कंट्रोल करने के लिए और अन्य बीमारियों से बचने के लिए आपको साधारण पानी (Water) की जगह इस खास पानी (Special Water) का सेवन करना चाहिए. आइए हम आपको बता दें कि कैसे आप यह पानी बना सकते हैं.

7 दिनों में वजन 10 किलो तक हो सकता है कम, बस रोज चबाने होंगे ये काले भूरे बीज
coriander seeds for weight loss
Weight loss, हेयर फॉल रोकने से लेकर हार्ट को मजबूत करने तक में फायदेमंद है यह चमत्कारी बीज

हर्बल पानी बनाने के लिए आपको चाहिए (Ingredients Of Herbal Water)

  • एक गिलास साधारण पानी
  • दो चम्मच धनिया के बीज
  • 8 से 10 कड़ी पत्ता
  • एक मुट्ठी सूखे गुलाब की पंखुड़ियां

स्पेशल पानी बनाने का तरीका (Recipe of Special Water for Thyroid)
थायराइड मरीजों के लिए हर्बल पानी बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में पानी, धनिया के बीज, करी पत्ता और सूखी गुलाब की पंखुड़ियों को लें और इसे 5 से 7 मिनट तक के लिए अच्छी तरह से उबाल लें. जब यह ठंडा हो जाए या हल्का गुनगुना हो तो उसे छानकर इसका सेवन करें.

43u5t3kg

Photo Credit: iStock

हर्बल पानी-2
थायराइड को कंट्रोल करने के लिए आप एक और हर्बल पानी का सेवन कर सकते हैं. इसे बनाने के लिए एक चम्मच धनिया पाउडर एक गिलास पानी में डालें और रात भर के लिए ऐसा ही रहने दें. सुबह से एक पैन में उबाल लें, जब ये आधा रह जाए तो इसे छानकर इसका सेवन करें. इससे भी थायराइड कंट्रोल रहता है और मेटाबॉलिज्म भी बढ़ता है.

हर्बल पानी पीने के फायदे (Benefit Of Herbal Water)
अगर आप रोज सुबह खाली पेट यह हर्बल पानी का सेवन करते हैं, तो इससे थायराइड फंक्शन बेहतर बनता है,मेटाबॉलिज्म में सुधार होता है, स्किन में जो ड्राइनेस और रूखापन होता है वह कम होता है, बाल झड़ना रुकता है और आप ज्यादा एनर्जेटिक और हेल्दी नजर आने लगते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

'पोन्नियिन सेल्वन 2' मूवी रिव्यू

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com