Weight loss, हेयर फॉल रोकने से लेकर हार्ट को मजबूत करने तक में फायदेमंद है यह चमत्कारी बीज, नाम जान कर देंगे खाना शुरू

Flax seed benefits : हम यहां पर आपको अलसी के बीज के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके सेवन से यहां बताई गई परेशानियों को कंट्रोल में किया जा सकता है. 

Weight loss, हेयर फॉल रोकने से लेकर हार्ट को मजबूत करने तक में फायदेमंद है यह चमत्कारी बीज, नाम जान कर देंगे खाना शुरू

इसमें Fiber की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो आपके भूख लगने की गति को कम करते हैं.

Flax seed benefits : आजकल की खराब लाइफस्टाइल के कारण कुछ समस्याएं जो आम हो चुकी हैं उसमे हाई कोलेस्ट्रॉल, बीपी, ओबेसिटी, बालों का झड़ना, स्किन पिगमेंटेशन शामिल हैं. इन सब परेशानी से निजात पाने के लिए लोग अंग्रेजी दवाईयों का तक का सेवन करते हैं,जिसके कई साइडइफेक्ट भी झेलने पड़ते हैं. ऐसे में हम यहां पर आपको अलसी के बीज के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके सेवन से यहां बताई गई परेशानियों को कंट्रोल में किया जा सकता है. 

चश्मे को साफ करने का सही तरीका लीजिए जान, ग्लास लेंस से दूर रहेंगे Germs

अलसी के बीज के फायदे

6g37elf8
  • आपको बता दें कि अलसी के बीज में ओमेगा 3 फैटी एसिड, ओमेगा 6 और सॉल्यूबल फाइबर पाया जाता है जो खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने का काम करते हैं, जिससे हृदय घात का खतरा कम होता है. 
4m6gaqh8

इस होममेड Serum को रात में करें चेहरे पर अप्लाई, दाग-धब्बे, झुर्रियां, पिगमेंटेशन एक हफ्ते में होने लगेंगे गायब

  • इसके बीज बालों को कंडीशन करने के बहुत काम आता है. इसको खाने से बालों की नमी कायम रहती है. इसके साथ ही यह स्प्लिट एंड्स, ब्रेकेज और ड्राइनेस को कम करता है. यह बीज स्कैल्प का पीएच लेवल आपके बालों की ग्रोथ को बेहतर करता है. बालों पर फ्लैक्स सीड का इस्तेमाल तेल का उत्पादन करने वाले ग्लैंड्स को स्वस्थ रखने का काम करते हैं. 
flax seeds are rich in omega 3 fatty acids

Photo Credit: iStock

  • अलसी के बीज पेट की चर्बी को कम करने में भी मदद करते हैं. इसमें फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो आपके भूख लगने की गति को कम करते हैं. बस आपको इसका सेवन इस तरीके से करना होगा तभी चर्बी घटेगी. आपको एक कटोरी दही में 1 से 2 चम्मच रोस्टेड अलसी मिला लेनी है. फिर इसे नाश्ते में खाना है. ऐसा अगर आप रोज करती हैं तो वजन जल्दी घटेगा.
3en8fvqg
  • आपको बता दें कि एक कप या 100 ग्राम अलसी में 20 प्रतिशत प्रोटीन, 28 प्रतिशत फाइबर, 18 प्रतिशत मोनोअनसैचुरेटेड (एमयूएफए) और 73 प्रतिशत पॉलीअनसेचुरेटेड फैट (पीयूएफए) होता है. 
     

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

'पोन्नियिन सेल्वन 2' मूवी रिव्यू

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com