केसर, दूध और चंदन से बनाइए आयुर्वेदिक उबटन, सन टैनिंग होगी दूर आएगा ग्लो

Beauty Tips: नेचुरल खूबसूरत चाहती हैं तो घर पर बना लीजिए यह आयुर्वेदिक उबटन, फिर देखिए कैसे चमकती व दमकती है आपकी त्वचा.

केसर, दूध और चंदन से बनाइए आयुर्वेदिक उबटन, सन टैनिंग होगी दूर आएगा ग्लो

Making Ubtan at home: इनसे बनते हैं उबटन खास

खास बातें

  • घर पर ही उबटन बनाना चाहते हैं.
  • तो आपको इन चीजों की जरूरत पड़ेगी.
  • कुछ मिनटों में तैयार हो जाएगा यह खास उबटन.

Ubtan for glowing Skin : भारतीय महिलाएं ब्यूटी प्रोडक्टस (Beauty Products) के आने से पहले से अपनी स्कीन का बखूबी ख्याल रखती आई हैं. उनकी त्वचा की इस निखार के पिछे का राज़ हमारी संस्कृति में पारंपरिक रूप से तैयार होने वाला उबटन (Ubtan) है. सदियों से घर – घर में इस्तेमाल होने वाला उबटन पूरी तरह से प्राकृतिक और देसी ब्यूटी प्रोडक्ट है. इसकी सबसे बड़ी ख़ासियत है कि इसमें किसी प्रकार के केमिकल का इस्तेमाल नहीं होता है. शादियों के त्योहार में लड़का और लड़की दोनों को उबटन लगाने का रिवाज आज भी है. रक्षाबंधन, जन्माष्टमी, जैसे त्योहरों पर अपनी त्वचा को घर पर ही ऑरगैनिक ग्लो देने के लिए तैयार हो जाए. जानिए इसे किन चीजों को मिलाकर बनाया जाता है, उनके फायदे और उबटन बनाने की सही विधि क्या है.

इन चीजों बनाएं ऑर्गेनिक उबटन (Make organic ubtan with these things)

1. केसर

lqjrac3

यह एक प्रकार के पौधे से निकलता है जो दुनिया का सबसे कीमती पौधा है. केसर (Saffron) की खेती जम्मु – कश्मिर के इलाकों में सबसे अधिक होती हैं. इससे संबंधित रिसर्चगेट पर प्रकाशित एक अध्धयन बताता है कि इसमें एंटीबैक्टिरियल (Antibacterial) और एंटीइंफ्लेमेटरी (Anti Inflammatory) गुण अधिक मात्रा में मिलते हैं. स्कीन (Skin) पर सही तरीके से इस्तेमाल किए जाने पर यह सन टैनिंग और स्कीन रेडनेस को कम करने में उपयोगी साबित हो सकता है. साथ ही यह मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को भी नष्ट करता है.

2. दूध

उबटन में डला हुआ दूध (Milk) त्वचा के ऑयल कंट्रोल करने में, सही हाइड्रेशन (Hydration) में और एक्सफोलिएशन (Exfoliation) में मदद करता है. इससे त्वचा पर जमी सारी इंप्योरिटीज भी साफ होती हैं. कच्चा दूध लगाने से स्कीन को नेचुरल ग्लो मिलता है.

3. चंदन

asu4tru8

चंदन (Sandalwood) में मौजूद एंटीफंगल प्रॉपर्टी (Anti Fungal Property) स्कीन को किसी भी तरह के संक्रमण से बचाता है. इससे स्कीन मखमली बनती है. साथ ही इसमें कुछ हद तक कूलिंग प्रोपर्टी भी होती हैं, जिससे स्कीन को अंदर तक ठंडक मिलती है.

4. बेसन

बेसन अनसैचुरेटेड फैटी एसिड, प्रोटीन और विटामिन्स का बेस्ट सोर्स हैं. इससे स्कीन हेल्दी बनता है और बिमारियों से बचा रहता है. इसमें एक्सफोलिएटिंग एजेंट भी पाए जाते हैं जिनसे डेड सेल्स हटते है और स्कीन को एक नेचुरल ग्लो मिलता है.

5. हल्दी

सबसे आसानी से मिलने वाली चीज हल्दी (Termeric) है. यह एंटीमाइक्रोबॉयल और एंटीऑक्सीडेंट का रिच सोर्स है. इससे त्वचा पर किसी करह का संक्रमण नहीं होता है और ग्लो आता है.

6. गुलाब जल

लोग अकसर इसे टोनर के रूप में इस्तेमाल करते हैं. मगर ब्यूटी प्रोडक्ट्स में भी इसे काफी अधिक मात्रा में उपयोग किया जाता है. इसमें मिलने वाले पोषक तत्व स्कीन से पुराने दागों को मिटाने में मदद करती है. साथ ही इसका एंटी एजिंग प्रोपर्टी लोगों को सबसे अधिक इसके ओर आकर्षित करता है.

ऐसे बनाएं घर पर उबटन (Make Ubtan at home):

  • एक कटोरी में बेसन, हल्दी और चंदन के पाउडर को मिला लें
  • इसमें दूध और गुलाब जल डालकर एक पेस्ट बनाए
  • अब इस पेस्ट में केसर डालकर 30 मिनट या 1 घंटे के लिए दें
  • चेहरे को अच्छी तरह साफ करके साफ हाथों से इसे सर्कुलर मोशन में अप्लाई करें

उबटन में इस्तेमाल होने वाली चीजों की मात्रा (Ratio of things used to make Ubtan):

  • चंदन का पाउडर -  2 चम्मच
  • बेसन – 4 चम्मच
  • कच्चा दूध – आधा कप
  • केसर – 4-5 धागे
  • हल्दी का पाउडर – ¼ चम्मच
  • गुलाब जल – 4-5 चम्मच
     
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.