Diabetes के पेशेंट डिनर करने के बाद जरूर करें ये काम, Blood sugar रहेगा कंट्रोल

Diabetes control tips : शरीर में ब्लड शुगर का असमान्य होना चिंता की बात है. यह ना सिर्फ आपको कमजोर बनाता है बल्कि कई और सेहत संबंधी परेशानियां खड़ी कर देता है.

Diabetes के पेशेंट डिनर करने के बाद जरूर करें ये काम, Blood sugar रहेगा कंट्रोल

Diabetes ना सिर्फ आपको कमजोर बनाता है बल्कि कई और सेहत संबंधी परेशानियां खड़ी कर देता है.

खास बातें

  • खाना खाने के बाद 5 मिनट जरूर टहलें.
  • खान पान में हरी सब्जी और फलों का सेवन करें.
  • ब्लड शुगर को मेंटेन रखने के लिए चिंता करने से बचें.

Blood Sugar : ब्लड शुगर की बीमारी ऐसी है जो एक बार व्यक्ति को हो जाए तो पूरा जीवन परहेज पर गुजारना पड़ता है. इसलिए व्यक्ति को अपने खान पान को लेकर एहतियात बरतना बहुत जरुरी है, ताकि किसी तरह की गंभीर सेहत संबंधी (health issues) परेशानी का सामना ना करना पड़े जीवन में. इस लेख में हम आज बात करेंगे कि कैसे ब्लड लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है. इसका तरीका बेहद ही आसान है, बस खाने के बाद कुछ बातों को ध्यान में रखना है और डायबिटीज (diabetes) को अपने कंट्रोल में कर लेना है. तो चलिए जानते हैं.

ब्लड शुगर लेवल को कैसे करें कंट्रोल | Diabetes control tips

- जो लोग डायबिटीज (diabetes) से पीड़ित हैं उन लोगों को खाना खाने के बाद तुरंत लेटना बैठना या सोना नहीं चाहिए. आपकी ऐसी लाइफस्टाइल शुगर (sugar level) को घटाने बढ़ाने का काम करती है. ऐसी दिनचर्या आपके शुगर लेवल को सामान्य रखने में बाधक बनती है. इसलिए रात के खाने के बाद 5 से 10 मिनट टहलें जरूर. इससे आपके शरीर में फैट (fat) जमा नहीं होगा और जब चर्बी नहीं जमेगी तो मोटापा नहीं बढ़ेगा. ऐसे में आप ना सिर्फ शुगर को शरीर में मेंटेन कर पाएंगे बल्कि अन्य रोगों से भी बचे रहेंगे.

- ब्लड शुगर लेवल (blood sugar level) को मेंटेन रखने के लिए पूरा दिन फल, हरी सब्जियां अपने खान पान में शामिल करना चाहिए. पूरा दिन कुछ ना कुछ खाते रहें. भूखे रहने की गलती कततई ना करें. वहीं, ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं, शराब सोडा का सेवन ना करें. यहां तक कि कोल्ड ड्रिंक भी ना पिएं.

- शारीरिक गतिविधियां (physical activities) एक सेहतमंद जीवन के लिए बहुत जरूरी होती हैं. इसके अलावा अपने खान पान में कार्बोहाइड्रेट युक्त खाद्य पदार्थ ना शामिल करें, ये ब्लड शुगर बढ़ाने का मुख्य कारक है. 

आपको बता दें कि जब शरीर में ब्लड शुगर (blood sugar) लेवल बढ़ जाता है तो इंसुलिन नामक हार्मोन रिलीज होने लगता होता है. आपको बता दें कि ब्लड शुगर लेवल बढ़ने के कारण हार्ट अटैक, ब्रेन स्ट्रोक और किडनी संबंधित परेशानियों का सामना करना पड़ता है. 


 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हुमा कुरैशी महारानी 2 के प्रमोशन में बिजी, खूबसूत अंदाज में क्लिक कराई फोटोज