वजन घटाने के लिए जिम और डायट का सहारा लेने की बजाए अपनाएं ये तरीका, 15 दिन में शरीर से गलने लगेगी चर्बी

Belly fat : आप यहां बताई जा रही कुछ आसान टिप्स को अपना लेते हैं तो फिर पैसे और समय दोनों ही बच जाएंगे और आपको फिगर भी मेंटेन हो जाएगा.

वजन घटाने के लिए जिम और डायट का सहारा लेने की बजाए अपनाएं ये तरीका, 15 दिन में शरीर से गलने लगेगी चर्बी

वहीं, वजन घटाने के लिए आप एक दिन में 50 सीढ़ियां ऊपर नीचे कर लेते हैं तो आपके पेट की चर्बी जल्दी गलेगी.

Weight loss tips : वजन घटाने के लिए आजकल लोग कई तरह की डायट और जिम का सहारा ले रहे हैं. जबकि डायट और जिम में पैसे खर्च करने की बजाय आप यहां बताई जा रही कुछ आसान टिप्स को अपना लेते हैं तो फिर पैसे और समय दोनों ही बच जाएंगे और आपको फिगर भी मेंटेन हो जाएगा. तो चलिए बताते हैं वेट लॉस के टिप्स (belly fat kaise karen). आपको बस अपनी रूटीन में छोटे-छोटे बदलाव करने होंगे. 

बारह मासी ये फल आपके पेट की बिगड़ी हालत को कर देगा एकदम ठीक, कोलन की हो जाएगी सफाई

कैसे करें वजन कम

1- आप रोज सुबह 15 मिनट ब्रिक्स वॉक कर लेते हैं तो फिर आपका वजन तेजी से कम होने लगेगा. आप रोज 2500 कदम चलते हैं तो इसका फायदा मिलना शुरू हो जाएगा. यह सबसे आसान तरीका है वेट लॉस का. आप ऑफिस में भी थोड़ी थोड़ी देर पर चलने की कोशिश करें. 

2- वहीं, वजन घटाने के लिए आप एक दिन में 50 सीढ़ियां ऊपर नीचे कर लेते हैं तो आपके पेट की चर्बी जल्दी गलेगी. इससे दिल की भी सेहत अच्छी होती है. मॉल में आप एक्सिलेटर चढ़ने की बजाय सीढ़ियों से जाएं. 

3- इसके अलावा आप हफ्ते में केवल 1 से 2 दिन 2 किलो मीटर की दौड़ लगा लेते हैं तो फिर आपके पेट की चर्बी तेजी से गलेगी. लेकिन आप रनिंग के लिए जूते अच्छे खरीदें.  इसके अलावा आप बहुत ज्यादा देर तक ना बैठे रहें.

4- डाइट में आप मीठी चीजों का सेवन ना करें. चाय या कॉफी के सेवन से भी बचें. कार्बोहाइड्रेट का सेवन कम करें और प्रोटीन बढ़ाएं. अल्ट्राप्रॉसेस्ड फूड का सेवन ज्यादा ना करें. सुबह का नाश्ता स्किप ना करें.  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.