विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 06, 2023

बस रोजाना आप 10 हजार कदम चलिए और आपको मिलेंगे यह फायदे, पर वॉक करनी होगी इस तरह

Health tips: एक्सपर्ट्स के अनुसार रोजाना 10 हजार कदम चलने के कई फायदे हैं. इससे हम मानसिक और शारीरिक तौर पर मजबूत तो होते ही हैं साथ ही फिट भी होते हैं.

Read Time: 3 mins
बस रोजाना आप 10 हजार कदम चलिए और आपको मिलेंगे यह फायदे, पर वॉक करनी होगी इस तरह
Walking Tips : ज्यादा चलना चाहते हैं तो जान लें ये आसान तरीके.

Walking tips for Beginners: ये तो हम जानते ही हैं कि चलने (Walking benefits) के कई फायदे होते हैं. कई बीमारियों में डॉक्टर्स भी अक्सर चलने की सलाह देते हैं. वेट लॉस करने में भी चलना बहुत असरदार होता है. शारीरिक को मानसिक (mentally strong) तौर पर खुदको मजबूत रखने के लिए बहुत जरूरी है कि हम रोजाना कम से कम 8 से 10 हजार कदम चलें. और इसके लिए आपको घर से बाहर जाने की जरूरत नहीं है. आप घर में रहकर भी इतने कम चल सकते हैं. इन आसान तरीकों (easy ways for walking) को अपनाया जाए तो 10 हजार कदम चलना दूर की बात नहीं होगी.

खाने के बाद घूमना है सही

खाने के बाद 10 मिनट तक जरूर घूमें. अगर आप रोजाना चार बार खाते हैं और हर मील के बाद 10 मिनट तक घूमते हैं तो आप रोजाना 40 मिनट तक के कदम को पूरा कर सकते हैं. इससे आप पूरा दिन हल्का महसूस करेंगे

स्किपिंग करें

जरूरी नहीं की आपको सड़क पर ही चलना है. स्किपिंग से भी आप रोजाना बहुत से स्टेप्स को पूरा कर सकते हैं. इससे आपके चलने की तीव्रता भी बढ़ेगी. कैलोरी वर्ण करने के लिए भी स्किपिंग किया जाता है.

669cb38
सीढ़िया चढ़ें 

अगर आप दिन में चार से पांच बार सीढ़ियां चढ़ते हैं तो आपके स्टेप काउंट बहुत ज्यादा बढ़ जाएंगे. इससे आपकी फ्लेक्सिबिलिटी बढ़ेगी. इससे आपकी पैर की हड्डियां भी मजबूत होगी.

falaknuma palace hyderabad staircase web
घर का काम करना है जरूरी

झाड़ू पोछा करने से लेकर पौधों को पानी देना, कपड़े धोना अगर आप ये काम करते हैं, तो आप 10 हजार से ज्यादा स्टेप्स चल लेंगे.  खुदको हेल्दी रखने के लिए ये सब एक बहुत ही अच्छा एक्सरसाइज है.

डांस

डांस से भी आप अपने स्टेप्स काउंट को बढ़ा सकते हैं. इससे आपकी फ्लेक्सीबिलिटी बनी रहेगी और आप कभी भी बीमार नहीं पड़ेंगे. यह एक बहुत ही अच्छा एक्सरसाइज है. इसलिए हर दिन आपको थोड़ा समय निकालकर डांस जरूर करना चाहिए. (प्रस्तुति - रौशनी सिंह)

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
मॉनसून में किचन के डिब्बों में आ जाती है नमी, इस ट्रिक की बदौलत नहीं खराब होंगे आटा, चावल और मसाले
बस रोजाना आप 10 हजार कदम चलिए और आपको मिलेंगे यह फायदे, पर वॉक करनी होगी इस तरह
इस तरीके से बाल में प्याज का रस करें अप्लाई, झड़ते बाल जाएंगे रुक, ग्रोथ भी होगी अच्छी
Next Article
इस तरीके से बाल में प्याज का रस करें अप्लाई, झड़ते बाल जाएंगे रुक, ग्रोथ भी होगी अच्छी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;