दुनिया में तेजी से बढ़ रहे हैं मोटे लोग, होना चाहते हैं पतला तो इस रिसर्च के अनुसार अब से खाएं, घटने लगेगा वजन

How to loose weight : दुनिया में मोटापे से ग्रस्त लोगों की संख्या बढ़ रही है. मोटापा कई तरह की परेशानियां का कारण बन सकता है. वजन बढ़ने के कारण डायबिटिज और कैंसर जैसी बीमारियो का खतरा बढ़ जाता है. यूके की नेशनल हेल्थ सर्विस ने वजन कम करने के लिए कुछ उपाए बताएं हैं.

दुनिया में तेजी से बढ़ रहे हैं मोटे लोग, होना चाहते हैं पतला तो इस रिसर्च के अनुसार अब से खाएं, घटने लगेगा वजन

Weight Loss Tips : मोटापा घटाने के लिए क्या करें?

खास बातें

  • दुनिया में तेजी से बढ़ रहे हैं मोटे लोग.
  • अगर होना चाहते हैं पतला तो.
  • तो रिसर्च के अनुसार खाएं अब.

Weight Loss: दुनिया में मोटापे से ग्रस्त लोगों की संख्या बढ़ रही है. मोटापा कई तरह की परेशानियां का कारण बन सकता है.  वजन बढ़ने के कारण डायबिटिज और कैंसर जैसी बीमारियो का खतरा बढ़ जाता है. एक बार वजन बढ़ जाने पर उसे कम (Weight loss) करना आसान नहीं होता है. वजन बढ़ने को सबसे प्रमुख कारण जरूरत से ज्यादा कैलोरी लेना होता है. इंस्टीट्यूट फॉर फिस्कल स्टडीज के अनुसार एक व्यक्ति वीक में औसत 400 कैलोरी लेता है, जो जरूरत से ज्यादा होने के कारण वजन बढ़ाने का काम करता है. यूके की नेशनल हेल्थ सर्विस (National health service UK) ने वजन कम करने के लिए कुछ उपाए (Weight loss tips) बताएं हैं. आइए जानते हैं वेट कम करने के टिप्स….

लू का असर हो जाएगा बिल्कुल कम, जब यह लाल सब्जी की लस्सी पीएंगे रोज, लंच में जरूर लें

वजनकम करने के लिए उपाए (Weight loss tips)

ब्रेकफास्ट करना जरूरी

वजन बढ़ने से रोकने के लिए सुबह नियम से ब्रेकफास्ट करना जरूरी है. सुबह ब्रेकफास्ट नहीं करने से दिन भर भूख लगी रहती है और हम जरूरत से ज्यादा खा लेते हैं. वजन घटाने के लिए नियमित रूप से नाश्ता करना जरूरी है.

डाइट में फल व सब्जियां

फाइबर से भरपूर फल और सब्जिया खाने से वजन कम करने में मदद मिल सकती है. डाइट में फल व सब्जियां को शामिल करने से डाइजेशन बेहतर होती है और वजन कम करने में मदद मिलती है.

एक्टिव रहें

वजन कम करने के लिए रेगुलर एक्सरसाइज करना जरूरी है. वॉक करने, रनिंग करने या इसी तरह से फिजिकली एक्टिव रहने से वजन कम होता है.

Latest and Breaking News on NDTV

छोटे छोटे पोर्शन में खाना

वजन को कम करने के लिए हमेशा छोटे छोटे पोर्शन में खाना खाएं. इससे ओवर इटिंग से बचने में मदद मिलेगी और आप एक्स्ट्रा कैलोरी लेने से बच जाएंगे.

जंक फूड से दूरी

वजन कम करने के लिए जंक फूड खाने से बचना चाहिए. कार्ब्स से भरपूर इन चीजों से वजन बढ़ता है और वेट कम करना मुश्किल हो जाता है. हमेशा फ्रेश बना खाना खाएं और डिब्बाबंद चीजों से दूर रहें.

समय पर खाना

चाहे ब्रेकफास्ट हो या लंच और डिनर, हमेशा नियमित समय पर खाने की कोशिश करना चाहिए. इससे वक्त बेवक्त भूख लगने की समस्या कम होगी और ओवर इटिंग से बचने में मदद मिलेगी.

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com