अगर आप चाहती हैं अपना वजन कम करना तो आजमाएं ये तरीका, झट से गलेगी चर्बी

Obesity : आप सोचिए केवल जिम में पसीना बहा लेने और योगा कर लेने से शरीर में जमी चर्बी कम हो जाएगी तो ऐसा नहीं. मोटापा गलत आदतों को दिनचर्या का हिस्सा बना लेने के कारण होता है.

अगर आप चाहती हैं अपना वजन कम करना तो आजमाएं ये तरीका, झट से गलेगी चर्बी

Weight loss : पानी की कमी शरीर में बिल्कुल ना होने दें क्योंकि इससे ना सिर्फ आपके शरीर पर मोटापा घटता है

खास बातें

  • शरीर में पानी की कमी ना होने दें.
  • जंक फूड अपनी डाइट से हटा दीजिए.
  • 8 घंटे की नींद जरूर लीजिए.

fat burn : वजन घटाने के लिए जिम और योगा से पहले अपने खान-पान (diet) में सुधार कीजिए. इसके बाद आप इन शारीरिक गतिविधियों को दिनचर्या का हिस्सा बनाएं. आप सोचिए केवल जिम में पसीना बहा लेने और योगा कर लेने से शरीर में जमी चर्बी कम हो जाएगी तो ऐसा नहीं. मोटापा (obesity) गलत आदतों को दिनचर्या का हिस्सा बना लेने के कारण होता है इसलिए लेख में बताए गई बातों को आब से अपने जीवन में अपना लीजिए फिर देखिए कैसे आपकी शरीर सुडौल से एक सुंदर आकार में आ जाती है.

वजन घटाने के लिए क्या करें | what should do for weight loss

  • सबसे पहले तो आप अपनी डाइट में फाइबर को शामिल कर लीजिए. यह आपके पेट में लंबे समय तक टिका रहता है जिससे आप अनावश्यक चीजें खाने से बच जाते हैं. इससे नई चर्बी शरीर पर चढ़ती नहीं है और पुरानी योगा और जिम से गलने लगती है.

  • पानी की कमी शरीर में बिल्कुल ना होने दें क्योंकि इससे ना सिर्फ आपके शरीर पर मोटापा घटता है बल्कि कई अन्य बीमारियों से भी शरीर बची रहेगी. इससे मेटाबॉलिज्म भी मजबूत होता है.

  • आजकल पिज्जा और बर्गर खाने का चलन युवाओं में बहुत देखने को मिल रहा है. दाल, चावल और हरी सब्जियां तो उनकी डाइट से हटती जा रही हैं, जो मुख्य वजह है कम उम्र में ओबेसिटी जैसी बीमारी की जद में आने का. इसलिए इसे तो अपनी डाइट की लिस्ट से अतिशीघ्र हटा दीजिए.

  • 8 घंटे की नींद बहुत जरूरी होती है एक स्वस्थ्य शरीर और मन के लिए. लेकिन आजकल ज्यादातर लोग देर रात तक सोते हैं लेकिन सुबह ऑफिस जाने के लिए जल्दी उठ जाते हैं. ऐसे में उनकी नींद पूरी नहीं हो पाती है जिसका असर शरीर पर साफ दिखाई देता है. नींद एक बड़ा फैक्टर होती है मोटापे को बढ़ाने और घटाने के लिए.

  • सुबह में गरम पानी जरूर पिएं. इससे आपके शरीर से सारे टॉक्सिन निकल जाते हैं मल मूत्र के सहारे. इससे मेटाबॉलिज्म मजबूत तो होता ही है और चर्बी जो गलती है सो अलग. इससे चेहरे पर चमक भी आती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

अयोध्‍या में दीपोत्‍सव की तैयारियां जोरों पर, इस बार 17 लाख दीयों से जगमगाएगा शहर 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com