आपको दिन भर महसूस होती है लो एनर्जी तो करें ये 2 योगासन

आपको यहां पर हम 2 योगासन के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आपका एनर्जी लेवल पूरा दिन बना रहेगा. तो चलिए जानते हैं वो एक्सरसाइज.

आपको दिन भर महसूस होती है लो एनर्जी तो करें ये 2 योगासन

कपालभाति से मेटाबोलिज्म (metabolism) भी बूस्ट होती है.

Yogasan for energy : अकसर आपको सुबह उठने के बाद कमजोरी (how to get rid of wekness) महसूस होती है. पूरा दिन आपको थका-थका रहता है और किसी काम में आपका मन नहीं लगता है, तो फिर आपको अपनी दिनचर्या में बदलाव (lifestyle changes) करना चाहिए. आपको यहां पर हम 2 योगासन (yogasan for healthy body) के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आपका एनर्जी लेवल (how to boost energy level) पूरा दिन बना रहेगा. तो चलिए जानते हैं वो एक्सरसाइज.

1 महीने आंवले की चाय दिन में 2 बार पीने से मोटा पेट हो सकता है अंदर, जानिए बनाने की विधि और फायदे

भुजंगासन  | Bhujangasana

यह आसन पेट की मांसपेशियों को टोन करने में भी मदद करता है, ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करता है, पीठ और कंधों को मजबूत करता है और आपकी रीढ़ के लचीलेपन में भी सुधार करता है. यह तनाव और थकान को दूर करने में बहुत बड़ी भूमिका निभाता है. कुल मिलाकर, कोबरा पोज आपके फिटनेस लक्ष्यों को प्राप्त करने का एक शानदार तरीका है.

 

कैसे करें भुजंगासन

  • सबसे पहले योगा मैट पर पेट के बल लेट जाएं.
  • अब दोनों हथेलियों को फर्श पर रखें.
  • आपको हथेलियों को कंधे की चौड़ाई से अलग रखना है.
  • फिर शरीर के निचले भाग को जमीन पर रखें.
  • सांस लेते हुए हथेलियों पर दबाव डालें.
  • शरीर के ऊपर भाग को फर्श से ऊपर की ओर उठाएं
  • अब सांस छोड़ते हुए सामान्य स्थिति में आ जाएं।

कपालभाति | Kapalbhati 

इस आसन को करने से आपके मसल्स और एब स्ट्रांग होंगे. साथ ही आपके पेट की चर्बी भी कम होगी. इस योगासन से श्वसन तंत्र मजबूत होता है.  यह आपकी नसों को मजबूती प्रदान करता है. साथ ही इम्यूनिटी (Immunity booster) भी मजबूत होती है. कपालभाति से मेटाबोलिज्म (metabolism) भी बूस्ट होती है. इसको करने से मेमोरी (memory booster) भी मजबूत होती है. साथ ही आप पूरा दिन ऊर्जावान रहते हैं.                                                                                                                                                             

अस्वीकरण : सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com