विज्ञापन
Story ProgressBack

घर लाते ही सड़ जाते हैं केले तो यहां जानिए किस तरह लंबे समय तक ताजा रख सकते हैं Banana

अक्सर ही केले घर लाने के कुछ ही दिनों बाद सड़कर खराब हो जाते हैं. केले जल्दी खराब ना हों और लंबे समय तक फ्रेश बने रहें इसके लिए यहां बताए कुछ टिप्स आपके काम आ सकते हैं.

Read Time: 3 mins
घर लाते ही सड़ जाते हैं केले तो यहां जानिए किस तरह लंबे समय तक ताजा रख सकते हैं Banana
इस तरह केले को स्टोर कर सकते हैं आप.

Kitchen Hacks: घर में अक्सर ही केले लाए जाते हैं. केले चाहे जितने भी पीले देखकर लाए जाएं होता यह है कि कुछ ही दिनों में केले काले पड़ते नजर आना शुरू हो जाते हैं. ऐसे में समझने में दिक्कत होती है कि केले फ्रिज में रखें जाएं या फिर उन्हें बाहर रखने में ही समझदारी है. अगर आप भी केले के जल्दी से खराब होने की दिक्कत से परेशान हैं और चाहते हैं कि खरीदने के बाद लंबे समय तक केला (Banana) ताजा बने रहे तो यहां बताए कुछ तरीके आजमाए जा सकते हैं. इन तरीकों को आजमाना आसान है और इनका असर भी तेजी से नजर आता है. 

सफेद बालों को जड़ों से काला बना सकते हैं ये पत्ते, जानिए नाम और इस्तेमाल का तरीका यहां

कैसे रखें केले ताजा 

  • केलों की ताजगी बनी रहे और वे जल्दी से काले ना पड़ें इसके लिए केलों को खरीदते समय इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि केले कहीं से भी काले ना नजर आएं. केले अगर कहीं से पिलपिले दिखते हैं या बहुत ज्यादा मुलायम होते हैं तो भी उन्हें स्टोर करके रखने पर वे जल्दी खराब हो जाते हैं. 
  • जिस प्लास्टिक बैग में आप केले खरीदकर लाए हैं उसे घर लाते ही हटा  दें. जिस बैग में केले आए हैं उसमें केले से ही जो एथिलिन गैस जमा होती है वह केले के पकने के प्रोसेस (Ripening Process) को बढ़ा देती है. ऐसे में केलों को घर लाकर दूसरे बैग में शिफ्ट कर देना चाहिए. 
  • केले की डंडी को यानी तने को प्लास्टिक से कवर करके केले को लंबे समय ताजा रखा जा सकता है. इससे केला जल्दी नहीं पकता और उसकी ताजगी बनी रहती है. 
  • केले के गुच्छे के तने को ढकने के बजाय अगर एक-एक केले के तने को अलग-अलग ढका जाए या कहें कवर करके रखा जाए तो इससे केले के पकने का प्रोसेस धीमा पड़ जाता है. 
  • केले ही नहीं बल्कि और भी फलों से एथिलिन गैस निकलती है जो उन्हें पकाने लगती है. इसीलिए केलों को दूसरे पके फलों के साथ रखने से भी परहेज करना चाहिए. केले अलग रखे जाएं तो जल्दी नहीं पकते और ताजा (Fresh Banana) बने रहते हैं. 
  • केलों को फ्रिज में रखने के बजाय इन्हें कमरे के तापमान पर रखा जा सकता है. केलों को किसी बाउल में उल्टा करके रखें. ध्यान रहे कि केलों को एकदम दबाकर रखने के बजाए उन्हें इस तरह रखा जाए कि उनपर हवा लगती रहे. 
  • केलों पर हवा लगती रहे और वो जल्दी खराब ना हों इसके लिए उन्हें हुक से टांगा जा सकता है. इसके अलावा, अगर पहले से ही केले पक गए हैं तो उन्हें फ्रिज में रखा जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बालों को घना बना देगा एक्सपर्ट का बताया यह मैजिक वॉटर, चुटकियों में बनकर हो जाएगा तैयार
घर लाते ही सड़ जाते हैं केले तो यहां जानिए किस तरह लंबे समय तक ताजा रख सकते हैं Banana
डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताया इन 5 ब्यूटी टूल्स का कभी नहीं करना चाहिए इस्तेमाल, हो सकती है त्वचा डैमेज
Next Article
डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताया इन 5 ब्यूटी टूल्स का कभी नहीं करना चाहिए इस्तेमाल, हो सकती है त्वचा डैमेज
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;