कहीं गलती से नकली शहद तो नहीं ले आए आप, यहां जानिए किस तरह असली और मिलावटी Honey की करते हैं पहचान

How To Identify Pure Honey: बाजार में मिलावटी शहद खूब बिकता है. ऐसे में कहीं आप भी अपने घर मिलावटी शहद तो नहीं ले आए यह जानने के लिए कुछ हैक्स आजमाए जा सकते हैं. 

कहीं गलती से नकली शहद तो नहीं ले आए आप, यहां जानिए किस तरह असली और मिलावटी Honey की करते हैं पहचान

Real Vs Fake Honey: ऐसे कई तरीके हैं जिनसे असली और नकली शहद की पहचान की जा सकती है. 

Kitchen Hacks: शहद को लिक्विड गोल्ड कहा जाता है. एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर शहद सेहत को एक नहीं बल्कि कई फायदे देता है. शहद के सेवन से सर्दी-खांसी जैसी दिक्कतें दूर होती हैं तो साथ ही इसे चेहरे पर लगाया जाए तो त्वचा निखर जाती है. लेकिन, बाजार में नकली शहद (Fake Honey) की भरमार है. यह नकली शहद सेहत और स्किन दोनों के लिए नुकसानदायक हो सकता है. ऐसे में इस बात का ध्यान रखना जरूरी होता है कि कहीं आप भी अपने घर नकली शहद तो नहीं ले आए. असली नकली शहद की पहचान करने के लिए आप कुछ ट्रिक्स और हैक्स आजमाकर देख सकते हैं. इन तरीकों से मिनटों में यह पहचाना जा सकता है कि शहद में मिलावट हुई है या नहीं. 

सर्दियों में कितनी देर लें धूप ताकि ना हो जाए विटामिन डी की कमी, यहां जानिए Vitamin Deficiency से बचने का तरीका

असली और नकली शहद की पहचान करना | Identifying Real Vs Fake Honey

पानी में डालकर करें चेक 

असली नकली शहद में पहचान करने का एक तरीका है इसे पानी में डालकर चेक करना. इस टेस्ट के लिए एक गिलास में पानी लें और उसमें एक चम्मच शहद डाल लें. अब चम्मच से पानी को अच्छे से हिला लें. अगर शहद असली होगा तो गिलास के नीचे जम जाएगा और पानी में नहीं घुलेगा. लेकिन, अगर शहद पानी में छोटे-छोटे दानों में जम रहा है और पूरी तरह पानी में घुल जाता है तो हो सकता है कि शहद नकली है. 

दांतों में महसूस होती है झनझनाहट तो इस नुस्खे को देख लें आजमाकर, दर्द से भी मिनटों में मिल जाती है राहत 

अंगूठे से करें टेस्ट 

शहद के इस टेस्ट के लिए आपको बस इतना करना है कि अपने अंगूठे पर शहद की एक बूंद डालें. शहद अगर असली (Pure Honey) होगा तो अपनी जगह पर चिपक जाएगा और मोटा महसूस होगा. लेकिन, अगर शहद नकली होगा तो स्किन पर एब्जॉर्ब होने लगेगा और पानी की तरह बहना शुरू होगा. इस तरह का शहद शुद्ध नहीं होता है. 

पेपर से करें जांच 

किसी सादे से पेपर को लेकर भी शुद्ध और अशुद्ध शहद पहचाना जा सकता है. पेपर पर कुछ बूंदे शहद की डाल लें. अगर शहद पेपर ने सोख लिया है तो शहद नकली है और अगर शहद अपनी जगह पर ही जस का तस जमा है तो शहद शुद्ध होगा. 

कपड़े से भी चल सकता है पता 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

असली नकली शहद पहचानने का एक आसान तरीका यह भी है कि शहद को कपड़े पर डालें. शहद फिसल जाए तो नकली है और अपनी जगह पर रहे तो असली.