विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 12, 2022

Cloves : लौंग भी मिलने लगी है मिलावटी, अब से ऐसे करें पहचान असली नकली की, ये रहे टिप्स

Laung ke kaise karein pehchan : क्या आपको पता है सेहत को इतने फायदे पहुंचाने वाली लौंग आजकल मिलावटी भी आने लगी है. जो आपको लाभ की जगह नुकसान पहुंचाने का काम कर रही है. ऐसे में हम आपके लिए यहां पर कुछ ऐसे टिप्स लेकर आए हैं जिससे आपको समझ आ जाएगा लौंग नकली है या असली.

Read Time: 3 mins
Cloves : लौंग भी मिलने लगी है मिलावटी, अब से ऐसे करें पहचान असली नकली की, ये रहे टिप्स
Laung का इस्तेमाल मुख्य रूप से चाय बनाने में किया जाता है और तब जब सर्दी खांसी से परेशान होते हैं.

Adulterated cloves : मसालों में लौंग का भी इस्तेमाल सब्जी का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है. इसके अलावा यह सर्दी-जुकाम (Cold cough) में गले की खराश (itchy throat) दूर करने और इंफेक्शन (infection) को कम करने के लिए किया जाता है. कोल्ड कफ में लोग इसकी चाय बनाकर पीना पसंद करते हैं. लेकिन क्या आपको पता है आपकी सेहत को इतने फायदे पहुंचाने वाली लौंग आजकल मिलावटी भी आने लगी है. जो आपको लाभ की जगह नुकसान पहुंचाने का काम कर रही है. ऐसे में हम आपके लिए यहां पर कुछ ऐसे टिप्स लेकर आए हैं जिससे आपको समझ आ जाएगा लौंग नकली है या असली.

लौंग की पहचान कैसे करें | How to identify cloves

लौंग असली है या नकली इसकी पहचान करने के लिए आप सबसे पहले एक गिलास पानी लीजिए, फिर उसमें 4 से 5 लौंग डाल दीजिए. अब आप देखिए लौंग अगर नीचे बैठ जाए तो समझ जाइए ये शुद्ध है. लेकिन यह पानी में तैर रही है तो समझिए आप नकली लेकर आए हैं. इसे अगर संभव हो तो वापस कर दीजिए. 

लौंग के पोषक तत्व | clove nutrients

इसमें आयरन, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, कैल्शियम, फोलेट, फाइबर, विटामिन, जिंक, कॉपर, सेलेनियम, थियामिन, सोडियम, मैंगनीज, पोटैशियम, कार्बोहाइड्रेट, एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे पोषक तत्व शामिल है. 

लौंग खाने के क्या हैं फायदे | What are the benefits of eating cloves

  • लौंग का इस्तेमाल मुख्य रूप से चाय बनाने में किया जाता है. और तब जब आप सर्दी खांसी से परेशान होते हैं. यह आपको तुरंत आराम देती है. इसको आप खाली पेट सुबह में भी खा लें तो हेल्थ के लिए बहुत अच्छा होगा.

  • मुंह की बदबू दूर करने के लिए भी लोग इसका सेवन करते हैं. इसको रोज सुबह में खा लेतें तो आपकी सांस से बदबू गायब हो जाएगी. यह बैक्टीरियल समस्याओं को दूर करने में मदद करती है.

  • पाचन के लिहाज से भी लौंग बहुत लाभकारी होती है. इसे रोज आप सुबह खाली पेट खाने लगें तो मेटाबॉलिज्म मजबूत हो जाएगा. यह कब्ज, एसिडिटी, अपच और पेट में अल्सर जैसी परेशानी में भी आराम दिलाने का काम करता है.

  • इसको सुबह खाली पेट खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity booster) दुरुस्त होती है. इसमें विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होता है जो संक्रमित बीमारियों से लड़ने की क्षमता प्रदान करता है.

  • वहीं, लौंग खाने से दांत का दर्द (tooth ache) भी दूर होता है. क्योंकि इसमें यूजेनॉल नाम का दर्द निवारक तत्व पाया जाता है. इससे साइनस की भी समस्या से निजात मिलती है. इसके अलावा लौंग लिवर की भी परेशानी से निजात दिलाने का काम करता है. 

  

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
मुल्तानी मिट्टी में मिलाकर लगा ली यह एक चीज तो चेहरे की खोई हुई चमक आ जाएगी लौटकर, निखर जाएगी त्वचा
Cloves : लौंग भी मिलने लगी है मिलावटी, अब से ऐसे करें पहचान असली नकली की, ये रहे टिप्स
बच्चे को समझदार बनाती हैं रोज की ये 5 आदतें, माता-पिता को छोटी उम्र से ही बच्चे में डालने चाहिए ये गुण
Next Article
बच्चे को समझदार बनाती हैं रोज की ये 5 आदतें, माता-पिता को छोटी उम्र से ही बच्चे में डालने चाहिए ये गुण
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;