मन में आने लगे हैं नेगेटिव ख्याल और महसूस हो रहा है बुरा, तो इस तरह Negative Thoughts से दूर रह सकते हैं आप

Negative Thoughts: अगर आपको भी नेगेटिविटी महसूस होने लगी है और मन में हर वक्त बुरे ख्याल आते हैं तो कुछ टिप्स से आपकी यह उलझन सुलझ सकती है. 

मन में आने लगे हैं नेगेटिव ख्याल और महसूस हो रहा है बुरा, तो इस तरह Negative Thoughts से दूर रह सकते हैं आप

How To Get Rid Of Negativity: नकारात्मक ख्यालों को हटाएं इस तरह. 

Negative Thinking: हम सभी के सोचने का अलग-अलग तरीका है, कोई हर किसी स्थिति में सकारात्मक ही रहता है तो कोई हर समय नेगेटिव बातें करता हुआ या फिर नेगेटिव ख्यालों में उलझा हुआ दिखाई पड़ता है. अगर आप दूसरे तरह के लोग हैं तो आप यह अच्छी तरह समझते होंगे कि नेगेटिव ख्याल (Negative Thoughts) किस तरह हमारे जीवन को, हर छोटे और बड़े फैसले को, यहां तक कि हमारे रिश्तों को भी किस तरह प्रभावित करते हैं. जानिए नेगेटिव ख्यालों के नुकसान और इनसे दूर कैसे रहा जा सकता है.

बेजान बालों में जान डाल देंगे अंडे के ये 5 हेयर मास्क, मुलायम बाल पाने के लिए आज ही देख लीजिए लगाकर

नेगेटिव ख्यालों से कैसे रहें दूर | How To Get Rid Of Negative Thoughts 

अगर आप बहुत जल्दी फैसले ले लेते हैं और ज्यादातर ये फैसले आपके लिए ही नुकसानदायक होते हैं, अगर आप किसी भी बुरी बात को लगातार और बार-बार सोचते रहते हैं, कोई बात आपको सोते और जागते हुए परेशान करने लगती है तो हो सकता है आपकी सोच भी नकारात्मक है. नकारात्मक सोच या नेगेटिव थिंकिंग (Negative Thinking) के कारण मानसिक ही नहीं बल्कि शारीरिक तौर पर भी दिक्कतें महसूस होती हैं. इससे एंजाइटी, डिप्रेशन और स्ट्रेस जरूरत से ज्यादा बढ़ जाता है. इससे रिश्ते बहुत जल्दी बिगड़ते हैं क्योंकि आप किसी बात को जरूरत से ज्यादा सोचकर वहां भी परेशानी ढूंढ निकालते हैं जहां परेशानी की कोई बात शायद ना हो. ऐसे में नेगेटिव ख्यालों को दूर रखने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है. 

कच्चे आलू का इस तरह कर लिया इस्तेमाल तो चेहरे से दाग-धब्बों की हो जाएगी छुट्टी, तेजी से दिखता है असर

  • एक ही बात को बार-बार सोचने के बजाए एकबार सोचें और खुद से पूछें कि क्या सोचने भर से परेशानी दूर हो जाएगी. 
  • अपने किसी करीबी दोस्त से बात करके देखें. जो ख्याल आपको परेशान कर रहे हैं उसके बारे में बात करें और फिर अपने मन से निकाल दें ताकि आप बार-बार इन्हीं ख्यालों में ना उलझे रहें. 
  • नकारात्मकता को सकारात्मकता (Positivity) से काटने की कोशिश करें. जब भी कुछ नकारात्मक महसूस हो तो कुछ सकारात्मक सोचें. 
  • वो काम करें जो आपको खुशी देते हैं. जितना ज्यादा आप खुश रहेंगे उतने ही नेगेटिव ख्याल से दूर रह पाएंगे. 
  • सोचने के बजाय लिखने की कोशिश करें. मन से ख्याल कागज पर निकलेंगे तो दिमाग में घूमते नहीं रहेंगे. 
  • अगर आपको लगता है कि कोई काम या कोई व्यक्ति आपके नेगेटिव ख्यालों का कारण बन रहा है तो दूरी बनाने लगें. जितना आप नेगेटिव ख्यालों और नेगेटिव लोगों से दूर रहेंगे उतना ही आप सकारात्मकता के करीब आएंगे. 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.