घर में छिपकली जमाने लगी है अड्डा तो इस तरह छोटी-बड़ी छिपकलियों को घर से भगा सकते हैं आप 

How To Get Rid Of Lizards: घर की हर दीवार पर नजर आने लगी है छिपकली तो जानिए कैसे पाया जाए छुटकारा. कुछ आसान से तरीके आते हैं काम.

घर में छिपकली जमाने लगी है अड्डा तो इस तरह छोटी-बड़ी छिपकलियों को घर से भगा सकते हैं आप 

Chhipkali Bhagane Ke Tareeke: इस तरह घर से भाग जाएंगी छिपकलियां. 

Lizards Home Remedies: छिपकली एक बार घर में आती है तो जाने का नाम नहीं लेती. कभी घर की एक तो कभी दो या उससे भी ज्यादा दीवारों पर छिपकली (Lizards) नजर आने लगती है. बड़ी छिपकली देखकर डर लगता है तो वहीं छोटी छिपकली यानी छिपकली के बच्चे दीवारों ही नहीं बल्कि जमीन पर भी मंडराने लगते हैं और उन्हें देखकर अच्छे-अच्छों को नानी याद आ जाती हैं. ऐसे में छिपकली से छुटकारा पाने के लिए कुछ तरीके आजमाए जा सकते हैं. यहां ऐसे कुछ तरीके और घरेलू नुस्खे दिए जा रहे हैं जो छिपकली (Chhipkali) से छुटकारा दिलाने में बेहद कारगर साबित होते हैं. जानिए इन तरीकों को कैसे आजमाया जा सकता है. 

कीड़ा लगने से बच्चों के दांत होने लगे हैं खराब तो आजमाकर देख लीजिए यह तरकीब, कैविटी हो जाएगी ठीक 

छिपकली भगाने के तरीके | Ways To Get Rid Of Lizards 

अंडे के छिलके 

छिपकली भगाने के लिए अंडे के छिलके काम आ सकते हैं. छिपकली अंडे के छिलकों से भाग जाती है. ऐसे में छिपकली भगाने के लिए अंडे के छिलके (Eggshells)  इस्तेमाल में लाए जा सकते हैं. इसके लिए अंडे के छिलकों को तोड़कर छिपकली के ठिकानों पर रख दें. अंडे के छिलकों की बदबू से छिपकलियां भागने लगेंगी. 

घर को रखें ठंडा 

छिपकली को ठंडक अच्छी नहीं लगती ऐसे में कमरे को ठंडा रखकर छिपकली से छुटकारा पाया जा सकता है. छिपकली पर पानी फेंकने से भी छिपकली भाग जाती है. 

केमिकल वाली डाई के बजाय मेहंदी में मिलाकर लगा लीजिए यह चीज, सफेद बाल काले होकर दिखने लगेंगे घने और खूबसूरत 

प्याज आएगा काम 

प्याज की महक छिपकलियों को बदबू जैसी लगती है. छिपकलियां भगाने के लिए प्याज (Onion) को छिपकलियों के आस-पास, अलमारी के ऊपर और घर के कोनों में रख दें. जहां से भी छिपकलियां भगानी हों वहां प्याज रखें. इससे छिपकलियां भागने लगती हैं और दूर रहती हैं. 

काली मिर्च का स्प्रे 

छिपकलियां भगाने के लिए काली मिर्च (Black Pepper) का स्प्रे बनाकर छिपकलियों पर छिड़का जा सकता है. इसके लिए काली मिर्च के दाने पीस लें. स्प्रे बोतल लें और उसमें पानी भरकर काली मिर्च का पाउडर मिला लें. अच्छे से हिलाने के बाद छिपकली पर इस स्प्रे को छिड़कें. काली मिर्च से छिपकली को आंखों में जलन महसूस होगी और वो भाग जाएगी. 

लहसुन से भागेगी छिपकली 

लहसुन को कूटकर पानी में मिलाएं. इस पानी को छिपकलियों पर छिड़कने से छिपकली इसकी महक से भाग जाती हैं. थोड़ा सा भी लहसुन छिपकलियों को भगाने में कारगर साबित होगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.