Uric acid control tips : यूरिक एसिड में गर्म पानी कैसे पिएं? यहां जानिए तरीका

Home remedy : यूरिक एसिड में प्यूरिन (Purine) की मात्रा अधिक हो जाती है. इस स्थिति में लोग गर्म पानी का सेवन करते हैं, तो क्या ये इसमें यह लाभकारी होता है?

Uric acid control tips : यूरिक एसिड में गर्म पानी कैसे पिएं? यहां जानिए तरीका

हाई यूरिक एसिड में गर्म पानी पीना लाभकारी होता है. लेकिन केवल सादा पानी नहीं बल्कि उसमें कुछ मिलाकर पीती हैं तो ज्यादा अच्छा होगा.

Home remedy : यूरिक एसिड एक ऐसी बीमारी है जिसमें मरीज को जोड़ों में दर्द, हड्डियों में सूजन जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. असल में ये समस्याएं तब होती हैं जब यूरिक का प्रोडक्शन ज्यादा होता है और वो खून और हड्डियों में जाकर जमा होने लगता है. इसके कारण गठिया और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी गंभीर समस्या का खतरा रहता है. इसके कारण किडनी (Kidney) की भी समस्या होती है. यूरिक एसिड में प्यूरिन (Purine) की मात्रा अधिक हो जाती है. इस स्थिति में लोग गर्म पानी का सेवन करते हैं, तो क्या ये इसमें यह लाभकारी होता है?

घरेलू उपाय यूरिक एसिड के लिए | home remedies for uric acid

nv3dfgr
  • आपको बता दें कि सर्दी, खांसी, जुकाम और बुखार में लोग गरम पानी का सेवन करते हैं क्योंकि इससे तुरंत आराम मिलता है. लेकिन यूरिक एसिड में गरम या गुनगुने पानी का सेवन करना कितना लाभकारी होता है और किस तरीके से इसका सेवन करना चाहिए इसके बारे में पता होना चाहिए.

1cos78o8
  • हाई यूरिक एसिड में गर्म पानी पीना लाभकारी होता है. लेकिन केवल सादा पानी नहीं बल्कि उसमें कुछ मिलाकर पीती हैं तो ज्यादा अच्छा होगा. आपके लिए नींबू पानी पीना ज्यादा अच्छा होगा. 
k9fvmuag

  • आप हाई यूरिक एसिड में गरम पानी में हल्दी पाउडर और एक चम्मच सेब का सिरका मिलाकर पीते हैं तो फायदेमंद होगा आपके लिए. अगर आप नियमित रूप से इसका सेवन करते हैं तो पाचन क्रिया अच्छी होगी. दिन में दो बार पीने से लाभ ज्यादा होगा.
eate9ud8

  • यूरिक एसिड में ऐसे फूड का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए जिसमें प्यूरिन की मात्रा अधिक होती है. इसलिए आपको पता होना चाहिए कौन से फूड में प्यूरिन (Purine) की मात्रा ज्यादा होती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com