इस तरह करें त्योहारों की शॉपिंग में बजट को मैनेज, पसंद की चीजें खरीद पाएंगी और जेब पर भी नहीं पड़ेगी मार

Diwali Shopping Tips: कई बार त्योहारों की ये शॉपिंग जेब पर ज्यादा ही भारी पड़ जाती है. ऐसे में शॉपिंग तो जरूर करें लेकिन पहले से ही बजट बना कर चलें. त्योहारों पर शॉपिंग के लिए हम कुछ जरूरी टिप्स लेकर आए हैं जो आपकी जेब का भी ख्याल रखेंगी.

इस तरह करें त्योहारों की शॉपिंग में बजट को मैनेज, पसंद की चीजें खरीद पाएंगी और जेब पर भी नहीं पड़ेगी मार

Shopping in budget: इस तरह दीवाली शॉपिंग करते समय बजट को करें मैनेज.

Budget Tips: त्योहारों का सीजन आ गया है. ऐसे में नए कपड़ों से लेकर जूते, गहने और दूसरी एक्सेसरीज खरीदना हम सभी की चाहत होती है. त्योहारों में ट्रेडिशनल वियर में भी खुद को ट्रेंडी और स्टाइलिश रखने के लिए हम न्यू कलेक्शन का रुख करते हैं. हालांकि, कई बार त्योहारों की ये शॉपिंग हमारा बजट बिगाड़ देती है और हमारी जेब पर भारी पड़ जाती है. ऐसे में शॉपिंग तो जरूर करें लेकिन पहले से ही बजट बना कर चलें. त्योहारों पर शॉपिंग (Festive Shopping) के लिए हम कुछ जरूरी टिप्स लेकर आए हैं जो आपकी जेब का भी ख्याल रखेंगे.

 बजट में शॉपिंग | Shopping in Budget 

ऑनलाइन शॉपिंग से पहले करें ये काम

आपको ऑनलाइन शॉपिंग करने का शौक है या समय के अभाव में मार्केट नहीं जा पा रहे और ऑनलाइन वेबसाइट्स के जरिए शॉपिंग करनी है तो एक बात का ध्यान जरूर रखें, कुछ भी खरीदने से पहले कम से कम 2-3 वेबसाइट्स पर दाम चेक कर लें. इससे आप ये भी जान पाएंगे कि किस वेबसाइट पर कितना डिस्काउंट (Discount) मिल रहा है या कहां सेल चल रही है. इससे आप कम खर्च में अपनी पसंद का सामान खरीद पाएंगे.

सेल का करें इंतजार

त्योहारों के पहले शॉपिंग करना है तो बजट बनाएं और स्मार्टली शॉप करें. आपकी पसंद की वही चीजें जो आप महंगे दामों पर खरीदते हैं, सेल (Sale) में कई बार आधी कीमत पर मिल जाती हैं. ऐसे में त्योहारों पर शॉपिंग करने से पहले सेल की जानकारी ले लें कि आपके पसंदीदा स्टोर में कब सेल लग रही है. अक्सर त्योहारों पर स्टोर्स से लेकर ऑनलाइन वेबसाइट्स तक ऑफर्स लेकर आते हैं.

लोकल मार्केट से लें जूलरी

त्योहारों पर ट्रेडिशनल वियर के साथ स्टेटमेंट जूलरी काफी खूबसूरत लगती हैं. आप बजट में शॉपिंग करना चाहते हैं तो लोकल मार्केट से स्टेटमेंट जूलरी खरीद सकते हैं. यहां आपको लेटेस्ट फैशन के मुताबिक जूलरी कम कीमत पर मिल जाएंगी.

क्वालिटी पर दें जोर

आपको शॉपिंग करते वक्त कपड़ों या दूसरे सामानों की क्वालिटी यानी गुणवत्ता पर अधिक जोर देना है न कि उनकी क्वानटिटी यानी संख्या पर. अपने या परिवार के लिए शॉपिंग करते वक्त क्वालिटी प्रोडक्ट्स में इन्वेस्ट करें जो लंबे समय तक टिकें.

एवरग्रीन आउटफिट्स

ऐसे कपड़ों में खर्च न करें जो दो दिनों बाद आउट ऑफ फैशन हो जाने वाले हैं. ऐसे कपड़े खरीदें जिन्हें आप किसी भी ओकेजन पर पहन सकते हैं और जो एवरग्रीन हैं, जैसे कुर्ते या सलवार कमीज का फैशन कभी नहीं जाता.

पहले से बना लें हर चीज का बजट

शॉपिंग की शुरुआत करने से पहले ही बजट बना लें. ऐसा न हो कि सेल या डिस्काउंट के चक्कर में आप बजट से बाहर चले जाएं. हर चीज के लिए अलग से बजट बनाएं, जैसे कपड़ों के लिए जूतों और दूसरी जरूरत की चीजों के लिए बजट बनाएं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

  

‘मजा मा' फिल्म की स्टारकास्ट से एनडीटीवी की खास बात, यहां देखिए