त्वचा की डीप क्लेंजिंग के लिए इन चीजों को लगाकर देख लीजिए चेहरे पर, फेशियल की नहीं पड़ेगी जरूरत

घर की ही ऐसी कई चीजें हैं जो स्किन को निखारने में कारगर साबित होती हैं. इन चीजों का इस्तेमाल करना बेहद आसान होता है और जरूरत से ज्यादा जद्दोजहद भी नहीं करनी पड़ती है. 

त्वचा की डीप क्लेंजिंग के लिए इन चीजों को लगाकर देख लीजिए चेहरे पर, फेशियल की नहीं पड़ेगी जरूरत

इस तरह त्वचा पर नजर आने लगेगी चमक. 

Skin Care: चेहरे की सही तरह से क्लेंजिंग ना की जाए तो त्वचा पर डेड स्किन सेल्स जमी रहती हैं. इन डेड स्किन सेल्स के कारण चेहरा बेजान नजर आने लगता है. अगर स्किन को सही तरह से क्लेंज किया जाए तो त्वचा स्किन केयर प्रोडक्ट्स को बेहतर तरह से सोख पाती है. चेहरे को क्लेंज किया जाए तो स्किन को बेहतर हाइड्रेशन भी मिलता है, बिल्ड अप नहीं जमता और स्किन हेल्दी बनी रहती है सो अलग. लेकिन, क्लेंजिग (Cleansing) के लिए भला पार्लर जाकर बटुआ क्यों खाली करना है जब आप घर में आसानी से स्किन क्लेंज कर सकते हैं. यहां कुछ ऐसी ही चीजों का जिक्र किया जा रहा है जिससे त्वचा की अच्छी क्लेंजिंग हो जाती है. इन चीजों का इस्तेमाल करना आसान भी है और असरदार भी. 

बालों को जड़ों से सिरों तक फायदा देते हैं ये 4 तेल, एक चोटी दिखने लगेगी 2 के बराबर 

कैसे करें चेहरे को क्लेंज | How To Cleanse Face 

नारियल का तेल - चेहरे की अच्छी क्लेंजिंग करता है नारियल का तेल (Coconut Oil). नारियल के तेल से आप मेकअप भी रिमूव कर सकते हैं, इसीलिए रात के समय नारियल तेल को चेहरे पर लगाकर मला जाए तो ना सिर्फ चेहरे से मेकअप हटता है बल्कि क्लेंजिग भी हो जाती है यानी एक तीर से दो निशाने. नारियल के तेल को रूई में डालें और फिर इसे चेहरे पर मलना शुरू करें. एक से दो मिनट के बाद चेहरे को पानी से धोकर साफ कर लें. 

त्वचा पर प्राकृतिक ब्लीच की तरह काम करती हैं रसोई की ये चीजें, त्वचा पर दिखने लगती है चमक 

कच्चा दूध - चेहरे पर कच्चे दूध को लगाया जा सकता है. कच्चा दूध स्किन को क्लेंज करता है और डेड स्किन सेल्स को हटाने में भी असरदार होता है. कच्चे दूध (Raw Milk) का इस्तेमाल करना भी बेहद आसान है. एक कटोरी में कच्चा दूध लेकर इसमें रूई या कॉटन पैड डुबोएं और चेहरे पर मलें. आपको मैल छूटता हुआ नजर आने लगेगा. दूध को चेहरा साफ करने के लिए सादा ही लगाया जा सकता है या फिर इसमें गुलाबजल डाल सकते हैं. 

खीरे का रस - त्वचा को खीरे के रस से भी खूब फायदे मिलते हैं. खीरे के रस में टमाटर का रस मिलाकर स्किन को क्लेंज किया जाए तो स्किन की गंदगी, मैल, डेड स्किन और टैनिंग भी कम होती है. खीरे को चेहरे पर लगाकर 10 से 15 मिनट छोड़ा भी जा सकता है. स्किन पर निखार आता है. 

शहद - एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर शहद (Honey) स्किन की अच्छी क्लेंजिंग करता है. शहद में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं जो त्वचा को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स को दूर रखते हैं. चेहरे को हल्का गीला करें और फिर शहद को त्वचा पर मलना शुरू करें. अब स्किन को धो लेने पर त्वचा मुलायम और चमकदार नजर आने लगेगी.

आलू का रस - ब्लीचिंग गुणों से भरपूर आलू का रस स्किन क्लेंज ही नहीं करता बल्कि झाइयों और दाग-धब्बों को कम करने में भी असर दिखाता है. आलू को घिसकर इसका रस निकाला जा सकता है. आलू के रस को त्वचा पर लगाएं और 5 से 10 मिनट लगाकर रखने के बाद चेहरा धोकर साफ करें. हफ्ते में 3 से 4 बार आलू के रस का इस्तेमाल किया जा सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Aashiqui: वो फिल्म जिसने गायक, गीतकार, संगीतकार और एक्टर्स को बना दिया Superstar | Bollywood Gold