रात में आपको खांसी लगी है सताने तो अपनाएं ये रामबाण घरेलू उपाय, थोड़ी देर में मिल जाएगी राहत

Health tips : आज हम आपको कुछ ऐसी रेमेडी के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे अपनाने से आपको जानलेवा खांसी से राहत मिल जाएगी, तो चलिए जानते हैं उसके बारे में.

रात में आपको खांसी लगी है सताने तो अपनाएं ये रामबाण घरेलू उपाय, थोड़ी देर में मिल जाएगी राहत

Sonth खाने से रात में आने वाली खांसी से तुरंत राहत मिल जाएगी क्योंकि इसकी तासीर गरम होती है.

खास बातें

  • ज्यादा खांसी आ रही हो तो गरम पानी का सेवन करना शुरू कर दीजिए.
  • सोंठ खाने से आपको रात में आने वाली खांसी से तुरंत राहत मिल जाएगी.
  • खांसी आने का कारण गले और फेफड़ों में वायरल संक्रमण होता है.

Cold cough : सर्दी जुकाम जब हो जाता है तो सांस लेना दूभर हो जाता है. छींक-छींक कर हालत खराब हो जाती है. ऊपर से जब खांसी आना शुरू हो जाए तो सोना मुश्किल हो जाता है. कोल्ड कफ के दौरान रात में खांसी के चलते आप पूरी रात ढंग से सो नहीं पाते हैं. ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसी रेमेडी के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे अपनाने से आपको जानलेवा खांसी (itchy throat) से राहत मिल जाएगी, तो चलिए जानते हैं उसके बारे में.

रात में आने वाली खांसी को कैसे करें ठीक

nv3dfgr

  •  बहुत ज्यादा खांसी आने का कारण गले और फेफड़ों में वायरल संक्रमण होता है. कई बार यह अपने आप ठीक हो जाती है लेकिन कुछ मामलों में ऐसा नहीं होता है.
a0h7qdho

Photo Credit: iStock

  • सोंठ खाने से आपको रात में आने वाली खांसी से तुरंत राहत मिल जाएगी क्योंकि इसकी तासीर गरम होती है. इसके सेवन से गले में जमे बलगम आसानी से बाहर आ जाती है.

uvogm35
  • बता दें कि जब आपको बहुत ज्यादा खांसी आ रही हो तो गरम पानी का सेवन करना शुरू कर दीजिए. इससे इंफेक्शन कम हो जाएगा गले का.

f5vh2ago
  • अगर सिगरेट आदि का नशा करते हैं तो छोड़ दीजिए क्योंकि ये भी ठोस वजह होती है रात में खांसी आने की. वहीं, रात में सोने से पहले एक चम्मच शहद खाकर सोएं. इससे खांसी कम आएगी.
5cpf6gd8

  • इसके अलावा आप रात में सोने से पहले अदरक और काली मिर्च वाली चाय पीकर सोएं. यह आपको बहुत हद तक आराम पहुंचाएगी.

70mqhru8
  • वहीं, आप अदरक भी भूनकर खा सकते हैं. इससे आपको बहुत आराम मिलेगा. तो अब से जब भी आपको खांसी सताए इन नुस्खों को अपना लीजिए. 


 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.