क्या आपको भी आता है बहुत गुस्सा और चीजें तोड़ने का करता है मन, तो इन एक्सरसाइज की मदद से अपने एंगर को कंट्रोल कर सकते हैं आप

क्या आपको भी बात-बात पर गुस्सा आता है और आपका मन चीजें तोड़ने का करता है या जोर से चिल्लाने का करता है? तो आज हम आपको बताते हैं पांच ऐसी एक्सरसाइज जिनकी मदद से आप अपने गुस्से को कंट्रोल कर सकते हैं.

क्या आपको भी आता है बहुत गुस्सा और चीजें तोड़ने का करता है मन, तो इन एक्सरसाइज की मदद से अपने एंगर को कंट्रोल कर सकते हैं आप

अगर आप अपने गुस्से को कंट्रोल (Control Anger) करना चाहते हैं, तो करें यह एक्सरसाइज.

How To Control Anger: गुस्सा आना वैसे तो एक नेचुरल चीज है, जब इंसान किसी चीज से दुखी (Sad) होता है या उसके मन मुताबिक कोई काम नहीं होता है तो स्वाभाविक रूप से गुस्सा (Anger) आता है, लेकिन कई लोग ऐसे होते हैं जिनका गुस्सा बहुत ज्यादा होता है और उनके व्यक्तित्व (Personality) पर उनका गुस्सा हावी हो जाता है. ऐसे में गुस्से में कई बार उनके काम भी बिगड़ जाते हैं, तो अगर आप अपने गुस्से को कंट्रोल (Control Anger) करना चाहते हैं, तो हम आपको बताते पांच ऐसी एक्सरसाइज, जो आपके एंगर इशु के लिए बेहतर है.

 गुस्से को कंट्रोल करने में मदद करेंगी यह एक्सरसाइज (These Exercise Helps To Control Anger)

बॉल एक्सरसाइज 


मेडिसिन बॉल एक तरीके की हैवी बॉल होती है, जिसकी मदद से आप एक्सरसाइज करते हैं. इस एक्सरसाइज में आप बॉल को पकड़कर जोर से जमीन पर फेंकते हैं और इससे इंसान का गुस्सा बॉल पर ही रिलीज होता है.

gym ball exercises

Photo Credit: Istock

पावर स्प्रिंट रनिंग करें 


जब आपको बहुत ज्यादा गुस्सा आता है तो आप पावर स्प्रिंट रनिंग कर सकते हैं. यह गुस्से को शांत करने में और मूड बदलने के लिए बेहतरीन एक्सरसाइज मानी जाती है. आप किसी शांत और हरियाली वाली जगह पर जाकर रनिंग कर सकते हैं.

बॉक्सिंग


अधिकतर लोग गुस्से में अपना आपा खो देते हैं और हाथ तक उठा देते हैं. ऐसे में अपने गुस्से को कंट्रोल करने के लिए आप बॉक्सिंग बैग पर मुक्केबाजी कर सकते हैं. यह एक्सरसाइज करने के साथ ही आपके गुस्से को भी कम करता है.

4pg5h3f8
योग


गुस्से पर काबू पाने के लिए और अपने एंगर से निपटने के लिए योग और मेडिटेशन से बेहतरीन कोई और एक्सरसाइज नहीं है. आप अपनी दिनचर्या में योग को शामिल करें और देखें कि कुछ ही समय में आपके मन पर कितना पॉजिटिव प्रभाव पड़ता है.

c1b7inlo
अनुलोमविलोम करें


प्राणायाम में अनुलोम विलोम करने से न सिर्फ आपका श्वसन तंत्र बेहतर होता है, बल्कि यह आपके गुस्से को कंट्रोल करने में भी मदद करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण : सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.