विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Mar 23, 2023

Ajwain for Uric Acid : यूरिक एसिड को दूर करने में रामबाण की तरह काम करता है किचन का ये मसाला

How to control uric acid : अजवाइन यूरिक एसिड में बहुत कारगर साबित होती है. अगर शरीर में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ रहा है तो आप केवल अजवाइन की मदद से उसे आसानी से कंट्रोल में ला सकते हैं. चलिए जानते हैं कि अजवाइन की मदद से कैसे यूरिक एसिड का स्तर कंट्रोल किया जाए.

Read Time: 3 mins
Ajwain for Uric Acid : यूरिक एसिड को दूर करने में रामबाण की तरह काम करता है किचन का ये मसाला
Ajwain Benefits : चलिए जानते हैं कि अजवाइन की मदद से कैसे यूरिक एसिड का स्तर कंट्रोल किया जाए.

Ajwain in uric acid: यूरिक एसिड आज के वक्त की ऐसी बीमारी बन गई है जो तेजी से अपने पैर पसार रही है. आमतौर पर देखा जाता है कि खान पान के प्रति लापरवाही के चलते यूरिक एसिड का स्तर बढ़ जाता है और हाथ पैरों में सूजन आ जाती है. शरीर में ज्यादा यूरिक एसिड हो जाए तो गठिया (Gout) का रोज जिंदगी भर के लिए परेशान करता रहता है. यूरिक एसिड में दवा के साथ साथ परहेज और घरेलू नुस्खे खासतौर पर ज्यादा असरदार माने जाते हैं. इसी में से एक नुस्खा है किचन में रखे हुए अजवाइन (Ajwain) का. जी हां, किचन का खास मसाला कहा जाने वाला अजवाइन (Use Ajwain to control uric acid) यूरिक एसिड में बहुत कारगर साबित होती है. अगर शरीर में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ रहा है तो आप केवल अजवाइन की मदद से उसे आसानी से कंट्रोल में ला सकते हैं. चलिए जानते हैं कि अजवाइन की मदद से कैसे यूरिक एसिड का स्तर कंट्रोल किया जाए.

आपको बता दें कि अजवाइन एक एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से समृद्ध मसाला है जो इंस्टेंट स्तर पर यूरिक एसिड को नियंत्रण में ले आता है. इसकी मदद से जोड़ों में जमा प्यूरीन के क्रिस्टल टूटने लगते हैं और यूरिक एसिड कम हो जाता है. इसकी मदद से जोड़ों में दर्द और सूजन से भी राहत मिल जाती है.


इस तरह करें अजवाइन का सेवन/  Use Ajwain to control uric acid

  • सुबह खाली पेट अजवाइन को एक गिलास पानी में उबालकर इसका सेवन करने से यूरिक एसिड कंट्रोल में आ जाता है.
  • रात भर अजवाइन को एक बर्तन में भिगोकर रख दीजिए. सुबह के समय इसे छान कर इस पानी को पी लीजिए. इससे यूरिक एसिड पर सकारात्मक असर होगा.
  • एक से डेढ़ गिलास पानी को उबलने  के लिए गैस पर रख दें. पहले गैस सिम ही रखें, इस पानी में थोड़ा सा अदरक घिस कर डालें और एक चम्मच अजवाइन को डालें. इसे अच्छी तरह उबाल कर छान  लें और चाय की तरह पी लें. इससे जल्दी ही यूरिक एसिड का बढ़ा हुआ स्तर नियंत्रण में आ जाएगा.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
World Chocolate day 2024 : डार्क चॉकलेट खाने के हैं 7 गजब के फायदे, वजन कम करना भी है शामिल
Ajwain for Uric Acid : यूरिक एसिड को दूर करने में रामबाण की तरह काम करता है किचन का ये मसाला
साइंटिफिक तरीके से करेंगे वजन कम तो नहीं होगी सेहत खराब, मिलेंगे शरीर को और भी फायदे
Next Article
साइंटिफिक तरीके से करेंगे वजन कम तो नहीं होगी सेहत खराब, मिलेंगे शरीर को और भी फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;