विज्ञापन
Story ProgressBack

शरीर के बढ़े हुए यूरिक एसिड को बैलेंस करने के लिए इस बीज का करें सेवन

Best seeds for health : इस एसिड को कम करने में भांग के बीज बहुत लाभ पहुंचाते हैं. यहां जानिए  भांग के बीज यूरिक एसिड को कैसे कंट्रोल करते हैं और कितनी मात्रा में इसका सेवन करना चाहिए. 

Read Time: 3 mins
शरीर के बढ़े हुए यूरिक एसिड को बैलेंस करने के लिए इस बीज का करें सेवन
Uric acid control tips : इस बीमारी में आप भांग के बीज का स्मूदी और सलाद खा सकते हैं.

Uric acid control home remedy : आमतौर पर, आपका शरीर किडनी और मूत्र के माध्यम से यूरिक एसिड को फ़िल्टर करता है. अगर आप बहुत अधिक प्यूरीन फूड का सेवन करते हैं तो आपका शरीर जल्दी से इस उत्पाद को निकालने में असमर्थ है, तो आपके खून में यूरिक एसिड बढ़ सकता है. एक मानक यूरिक एसिड स्तर 6.8 मिलीग्राम प्रति डेसीलीटर (मिलीग्राम/डीएल) से कम और उच्च यूरिक एसिड 6.8 मिलीग्राम/डीएल से ऊपर माना जाता है. इसके बढ़ने से गठिया हो सकता है और आपका ब्लड और यूरिन ज्यादा अम्लीय हो सकता है.ऐसे में आप यहां बताए जा रहे बीज का सेवन करें, इस बीमारी में आपको बहुत फायदा पहुंचाएगा.मीरा राजपूत की तरह आप भी घर में रखी इस चीज से सर्दियों में स्किन करिए मॉइश्चराइज, महंगी क्रीम नहीं पड़ेगी लगाने की जरूरत

यूरिक एसिड कंट्रोल करने के लिए क्या खाएं

- इस बीज में एडेस्टिन प्रोटीन, ओमेगा –3, 6 और 9, फाइबर, मैग्नीसियम, जिंक, कॉपर, मैंग्नीज, थियामिन, फास्फोरस, और विटामिन जैसे जरूरी विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं. इनके अलावा भांग में THC नामक केमिकल होता है. यह हाई ब्लड प्रेशर को कम करने, आर्थराइटिस में आराम पहुंचाने और त्वचा संबंधित रोगों में निजात दिलाने में कारगर हो सकता है. 

-इस बीमारी में आप भांग के बीज का स्मूदी, सलाद खा सकते हैं. आप इसे सब्जी में पकाकर खा सकते हैं. यह बीज तनाव और चिंता को भी दूर करता है. यह स्किन और हेयर प्रॉब्लम से भी निजात दिलाने में मदद करता है.  यह इम्यूनिटी बूस्टर (immunity booster) का काम करते हैं. साथ ही पाचन क्रिया को भी मजबूत बनाते हैं. इससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है. आप रोज दो चम्मच इसका सेवन कर सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
चेहरे पर बर्फ रगड़ने के हैं कई फायदे, स्किन से जुड़ी परेशानियों से मिलती है निजात
शरीर के बढ़े हुए यूरिक एसिड को बैलेंस करने के लिए इस बीज का करें सेवन
Father's day 2024 : क्या आपके पापा हैं 50 प्लस तो जरूर कराएं ये 5 मेडिकल टेस्ट, सेहत का ख्याल रखना है जरूरी
Next Article
Father's day 2024 : क्या आपके पापा हैं 50 प्लस तो जरूर कराएं ये 5 मेडिकल टेस्ट, सेहत का ख्याल रखना है जरूरी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;