सदाबहार के फूल से कंट्रोल में कर सकते हैं Blood sugar, जानिए कैसे

Diabetes and remedy : बहुत से लोग शुगर कंट्रोल करने के लिए दवाईयों के साथ-साथ कुछ घरेलू नुस्खे भी अपनाते हैं जिसमें से एक सदाबहार के फूल से जुड़ी रेमेडी भी है.

सदाबहार के फूल से कंट्रोल में कर सकते हैं Blood sugar, जानिए कैसे

आप डायबिटीज में इसकी पत्तियों और फूलों का जूस बनाकर (sadabahar juice) पिएं.

Blood sugar control tips : मधुमेह रोगियों को अपने खान-पान का विशेष ध्यान रखना पड़ता है. जरा सी भी चूक शरीर के रक्त शर्करा को बढ़ा देती हैं जिसके कारण अस्पताल में भर्ती होने तक की नौबत आ जाती है. बहुत से लोग शुगर कंट्रोल करने के लिए दवाईयों के साथ-साथ कुछ घरेलू नुस्खे (home remedy in diabetes) भी अपनाते हैं जिसमें से एक सदाबहार के फूल से जुड़ी रेमेडी भी है. तो चलिए जानते हैं सदाबहार कैसे मधुमेह को कंट्रोल करने का काम करता है.

UTI इंफेक्शन से बचने के लिए दही में मिलाकर खाएं हल्दी, फिर देखिए कैसे झट से मिलती है राहत

सदाबहार के पोषक तत्व

  • सबसे पहले बात तो हम इसके पोषक तत्वों की कर लेते हैं. इस फूल में एल्कालॉइड, एजमेलीसीन, विन्क्रिस्टिन, सरपेन्टीन पाया जाता है.

  • डायबिटीज के मरीज अगर हर रोज इसकी पत्तियों का सेवन कर लेते हैं तो इसमें पाए जाने वाला एल्कलॉइड गुण शुगर लेवल (blood sugar) को कंट्रोल करने में कारगर होता है. आप इनकी पत्तियों को चबा चबाकर खाएं.

  • वहीं, आप डायबिटीज में इसकी पत्तियों और फूलों का जूस बनाकर (sadabahar juice) पिएं. हालांकि यह स्वाद में थोड़ा कड़वा होगा तो आप इसे किसी अन्य जूस में मिलाकर पी सकते हैं. लेकिन इसका सेवन सीमित मात्रा में ही करें.

  • इसके अलावा आप फूल और पत्तियों को उबालकर भी सकते हैं. इससे भी ब्लड शुगर (blood sugar) का लेवल कंट्रोल में आ जाएगा. इन सब के अलावा आप सदाबहार के फूलों और पत्तियों का पाउडर बनाकर भी सेवन कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

किसी का भाई किसी की जान' के सितारे फिल्म के प्रचार में कर रहे दिन-रात एक

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com