क्या आपको भी है एंगर इश्यू, छोटी-छोटी बात पर हो जाते हैं गुस्सा, तो अपनाइए ये टिप्स दिमाग रहेगा शांत

Anger control tips : अगर आपको नहीं समझ आ रहा है कि गुस्से को कैसे कंट्रोल किया जाए तो इसमें हम आपकी मदद करेंगे. यहां पर कुछ टिप्स बताएंगे जिससे आपका गुस्सा आसानी से नियंत्रित किया जा सकेगा.

क्या आपको भी है एंगर इश्यू, छोटी-छोटी बात पर हो जाते हैं गुस्सा, तो अपनाइए ये टिप्स दिमाग रहेगा शांत

अगर आपको बहुत गुस्सा आ रहा है तो फिर आप गहरी सांस लीजिए या फिर कोई मेडिटेटिव म्यूजिक सुनिए.

Anger control tips : कुछ लोगों को हर छोटी बात पर गुस्सा आता है इसके कारण उनकी मेंटल हेल्थ पर बुरा असर पड़ता है. यहां तक कि इसका असर चेहरे पर भी नजर आने लगता है झुर्रियों (wrinkles) और फाइन लाइन (fine line) के रूप में. ऐसे में जरूरी है कि आप अपने गुस्से को कंट्रोल में रखें. अगर आपको नहीं समझ आ रहा है कि गुस्से को कैसे कंट्रोल किया जाए तो इसमें हम आपकी मदद करेंगे. यहां पर कुछ टिप्स बताएंगे जिससे आपका गुस्सा आसानी से नियंत्रित किया जा सकेगा.

नैनीताल के पास बसा ये ऑफ बीट हिल स्टेशन है बेहद खूबसूरत, यहां के नजारे देख मन हो जाएगा खुश

कैसे करें गुस्सा कंट्रोल

- आपको बता दें कि गु्स्सा आपको मानसिक और शारीरिक रूप से कमजोर कर देता है. इससे आर्थिक रूप से भी नुकसान पहुंचता है. वैसे गुस्सा आना आम बात है लेकिन हर बात पर ठीक नहीं है. कुछ लोग गुस्से को कंट्रोल नहीं कर पाते हैं जिससे उन्हें बहुत परेशानी होती है इमोशनली.

- गुस्सा होने से डायबिटीज, हाइपरटेंशन और सिर दर्द जैसी परेशानी का सामना करना पड़ता है. ऐसे में जब भी आपको गुस्सा आए तो आप मेडिसीन बॉल को जमीन पर मारिए. इससे आपका गुस्सा शांत होगा.

- अगर आपको बहुत गुस्सा आ रहा है तो फिर आप गहरी सांस लीजिए या फिर कोई मेडिटेटिव म्यूजिक सुनिए या अच्छी किताब पढ़िए. इसके अलावा जब आपको गुस्सा आए तो आप अपनी फीलिंग को शेयर करिए. इससे आपको फैसला लेना आसान हो जाता है.

- वहीं, जब आपको गुस्सा आए तो बैटल, रोप, टो टच, हाई नी, स्प्रिंट, पुश अप्स, टो टच, हाई नी, बट किक, जंप स्क्वाट और माउंटेन क्लाइंब्स जैसी एक्सरसाइज का सहारा लीजिए. इसको करने से आपको बहुत अच्छा महसूस होगा. इससे दिमाग शांत होता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.