विज्ञापन
Story ProgressBack

शरीर में जमे गंदे कॉलेस्ट्रोल को कम कर सकते हैं ये पत्ते, शरीर से निकल जाती है चिपचिपी गंदगी 

Bad Cholesterol: कॉलेस्ट्रोल अगर लगातार बढ़ता जाए तो कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें हो सकती हैं. ऐसे में गंदे कॉलेस्ट्रोल को कम करने के लिए यहां बताए पत्ते खाए जा सकते हैं. 

Read Time: 3 mins
शरीर में जमे गंदे कॉलेस्ट्रोल को कम कर सकते हैं ये पत्ते, शरीर से निकल जाती है चिपचिपी गंदगी 
High Cholesterol Home Remedies: इस तरह कम हो जाएगा गंदा कॉलेस्ट्रोल. 

Cholesterol Home Remedies: शरीर में 2 तरह का कॉलेस्ट्रोल होता है, एक अच्छा और दूसरा बुरा. अच्छे कॉलेस्ट्रोल को एचडीएल कहते हैं तो बुरा कॉलेस्ट्रोल एलडीएल (LDL) कहलाता है. जब कॉलेस्ट्रोल शरीर में जरूरत से ज्यादा बढ़ जाता है तो उसे गंदा कॉलेस्ट्रोल कहने लगते हैं. गंदा कॉलेस्ट्रोल चिपचिपा पदार्थ होता है जो रक्त वाहिनियों में चिपकने लगता है तो खून का प्रवाह सही तरह से नहीं हो पाता. इससे शरीर के अलग-अलग हिस्सों में दर्द रहने लगता है. वहीं, रक्त प्रवाह सही तरह से ना होने पर दिल का दौरा पड़ने तक की नौबत आ जाती है. इस गंदे कॉलेस्ट्रोल (Bad Cholesterol) को कम करने में तुलसी के पत्ते (Tulsi Leaves) काम आ सकते हैं. तुलसी के पत्तों का सेवन किस तरह बुरे कॉलेस्ट्रोल को कम करता है और कैसे यह शरीर के लिए फायदेमंद है, जानें यहां. 

सफेद होते बालों को काला बना देता है यह छोटा काला मसाला, घर पर ऐसे बन जाएगी हेयर डाई, White Hair हो जाएंगे ब्लैक

गंदे कॉलेस्ट्रोल के लिए तुलसी के पत्ते | Tulsi Leaves For Bad Cholesterol 

तुलसी के पत्ते गंदे कॉलेस्ट्रोल को कम करने में अच्छा असर दिखाते हैं. इन पत्तों में अच्छे कॉलेस्ट्रोल को बढ़ाने और बुरे कॉलेस्ट्रोल को कम करने वाले तत्व पाए जाते हैं. वहीं, तुलसी के पत्ते दिल की सेहत (Heart Health) अच्छी रखने में फायदेमंद होते हैं. तुलसी के पत्तों में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो शरीर को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स को दूर करने में असरदार हैं. इन पत्तों से लीवर की सेहत अच्छी रहती है, स्ट्रेस कम होता है, पाचन अच्छा रहता है और इनसे शरीर डिटॉक्स भी होता है. 

कब है माघ पूर्णिमा, जानिए तिथि, शुभ मुहूर्त और इस दिन स्नान और दान का महत्व

बुरा कॉलेस्ट्रोल कम करने के लिए तुलसी के पत्तों को साफ करके कच्चा खाया जा सकता है या फिर इन पत्तों की चाय बनाकर पी जा सकती है. तुलसी के पत्तों की चाय बनाने के लिए इन पत्तों को पानी में डालकर पकाएं. जब पत्ते पक जाएं तो पानी को छानकर कप में निकाल लें. इसमें स्वादानुसार शहद डाला जा सकता है. बस तैयार है आपकी तुलसी की चाय (Tulsi Tea). इस चाय को पीने पर कॉलेस्ट्रोल कम होने में असर दिखता है. 

ये पत्ते भी दिखाते हैं असर 
  • गंदे कॉलेस्ट्रोल को कम करने में पालक के पत्ते भी काम आते हैं. पालक में फाइबर, लुटेन और प्लांट स्टेरोल्स होते हैं. रोजाना ना सही लेकिन हफ्ते में 2 बार तो पालक के पत्ते कॉलेस्ट्रोल कम करने के लिए खाए ही जा सकते हैं. 
  • केल (Kale) के पत्ते भी विटामिन, खनिज और एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं. इन पत्तों के सेवन से कॉलेस्ट्रोल कम होता है और दिल की दिक्कतें कम होने लगती हैं. 
  • सरसों के पत्ते भी कॉलेस्ट्रोल घटाने में असर दिखा सकते हैं. इन पत्तों में विटामिन ए, विटामिन के और फाइबर होता है. दिल की सेहत अच्छी रखने में खासतौर से इन पत्तों का असर दिखता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
गर्मियों में भुनी हुई अलसी के बीज खाने के क्या हैं फायदे और नुकसान, जानिए यहां
शरीर में जमे गंदे कॉलेस्ट्रोल को कम कर सकते हैं ये पत्ते, शरीर से निकल जाती है चिपचिपी गंदगी 
स्किन के लिए बहुत जरूरी है Vitamin K, ग्लो करेगी स्किन, दूर हो जाएंगे दाग-धब्बे, जानिए इसके स्किन से जुड़े फायदे
Next Article
स्किन के लिए बहुत जरूरी है Vitamin K, ग्लो करेगी स्किन, दूर हो जाएंगे दाग-धब्बे, जानिए इसके स्किन से जुड़े फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;