खुद से करें बालों को केमिकल फ्री कलर, यहां जानिए तरीका

Natural hair dye : सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए यहां बताई गई केमिकल फ्री हेयर डाई का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

खुद से करें बालों को केमिकल फ्री कलर, यहां जानिए तरीका

Hair color : आपको सबसे पहले अपनी लाइफस्टाइल में सुधार करने की जरूरत है.

How to color hair : समय से पहले बालों के सफेद (grey hair) होने में योगदान देने वाले कारकों में तनाव (stress), धूम्रपान, जरूरी विटामिन (vitamin) और खनिजों की कमी वाला खराब आहार, हार्मोनल असंतुलन और थायरॉयड या ऑटोइम्यून रोग जैसी चिकित्सीय स्थितियां (medical issues) शामिल हैं. ऐसे में आपको सबसे पहले अपनी लाइफस्टाइल में सुधार करने की जरूरत है. इसके अलावा सफेद बालों (grey hair) से छुटकारा पाने के लिए यहां बताई गई केमिकल फ्री हेयर डाई (chemical free hair dye) का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. तो आइए जानते हैं इसको बनाने की पूरी प्रॉसेस.

केमिकल फ्री हेयर डाई कैसे बनाएं

सामग्री

- 01 कटा हुआ चुकंदर
- 02 बड़े चम्मच भीगे मेथी दाने
- 4 से 5 लौंग
- एक बाउल हिना मेहंदी
- 02 चम्मच कॉफी

इन 7 एक्सरसाइज से 7 दिन में लटकती तोंद हो जाएगी अंदर, जानिए उन योगासन के नाम

बनाने की विधि

अब आप इन सभी सामग्रियों को मिक्सर ग्राइंडर में डालकर अच्छे से पीस लीजिए. इसके बाद ग्राइंडर से निकालकर एक बाउल में पेस्ट निकाल लीजिए. फिर इसमें कॉफी पाउडर और हिना मिला देना है पानी डालकर. अब आप इस मिश्रण को 15 मिनट के लिए ढककर रख दीजिए. इसके बाद आप इस हेयर डाई को पूरे बाल में अच्छे से अप्लाई कर लीजिए और 2 घंटे के लिए बालों में लगा रहने दीजिए. इसके बाद आप हेयर वॉश ले लीजिए. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)